home page

Inverter Battery में एसी का पानी डालना सही या गलत, अधिकतर को नहीं है जानकारी

AC water in Inverter Battery : गर्मियों के मौसम में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल हर घर में बढ़ ही जाता है खासतौर से उमस भरे महीने में तो एयर कंडीशनर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं, और जब एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे काफी मात्रा में पानी निकलता है जो वातावरण की नमी से पैदा होता है। इन्वर्टर की बैटरी में कुछ समय बाद पानी डालना पडता है, लेकिन क्या एसी से निकलने वाला पानी इन्वर्टर की बैटरी में इस्तेमाल किया जा सकता है, आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 | 
Inverter Battery में एसी का पानी डालना सही या गलत, अधिकतर को नहीं है जानकारी 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। इन्वर्टर बैटरियां पावर बैकअप सिस्टम का एक ज़रूरी हिस्सा हैं, क्योंकि ये पावर कट होने पर ये एनर्जी को स्टोर करती हैं और बिजली प्रदान करने का काम करती हैं। इन्वर्टर(inverter) ठीक से चलता रहे, इसलिए ज़रूरी है कि इसकी बैटरी का खास ख्याल रखा जाए। समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए कि इसके पानी का लेवल ठीक है या नहीं।


इन्वर्टर के पानी की बात चल रही है तो क्या आपने भी कभी न कभी ये सोचा ही होगा कि इसमें कौन सा पानी डाला जाता है। कई लोगों को ये भी लगता है कि इसमें RO का पानी या एसी से निकलने वाले पानी को भी डाला जा सकता है।


लेकिन क्या ये सही है? क्या सच में एसी से निकलने वाले पानी को इन्वर्टर की बैटरी (inverter battery) में डाल सकते हैं? आधे से ज़्यादा लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज़ रहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आइए दूर करते हैं कंफ्यूजन।


अगर आप भी इसका जवाब तलाश कर रहे हैं तो जवाब है नहीं। इन्वर्टर बैटरी में एसी के पानी का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। गलत तरह के इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन का इस्तेमाल करने से बैटरी को नुकसान हो सकता है और संभावित रूप से खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है।


आम भाषा में कहें तो कंडंसेशन वाटर, पानी का सबसे शुद्ध रूप है और ये पीने, खाना पकाने और अन्य घरेलू काम के लिए सबसे अच्छा है। लेकिन एसी यूनिट के अंदर और उसके कॉइल्स पर गंदगी होती है जो ड्रेन पाइप से निकलने वाले पानी के साथ मिल जाती है। इसलिए इसे पीने के योग्य में नहीं कहा जा सकता है।


एसी का पानी, या सादा पानी, इन्वर्टर बैटरी में इस्तेमाल के लिए सही नहीं होता है क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट समाधान के रूप में काम करने के लिए आवश्यक रसायन नहीं होते हैं। इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन बिजली का संचालन करने और बैटरी के परफॉर्मेंस को बनाए रखने में मदद करता है।


एसी का पानी वह पानी है जो एयर कंडीशनर आउटलेट से निकलता है, यह मूल रूप से कमरे के वातावरण से संघनित पानी है। इन्वर्टर बैटरी में एसी पानी का इस्तेमाल करने से इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन पतला हो सकता है, जिससे बैटरी की चार्ज रखने की क्षमता कम हो जाती है और संभावित रूप से यह पूरी तरह से खराब हो जाती है।