home page

रेलवे स्टेशन : यहां है 44 प्लेटफार्म और हर रोज़ गुज़रती है 700 ट्रेने, ये है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

आज हम आपको दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ एक दो नहीं बल्कि 44 प्लेटफार्म है और यहां से हर रोज़ 700 से ज्यादा ट्रेने गुज़रती है।  इसका नाम गिनिस बुक और रिकार्ड्स में भी दर्ज़ है 
 | 
ये है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, गिनिस बुक में दर्ज़ है नाम

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय रेलवे ही नहीं, दुनिया के अन्य देशों की रेलवे लाइन में चर्चा में रहती है और उन देशों में भी सबसे बेहतरीन साधन ट्रेन ही है. रेलवे स्टेशन कहीं का भी हो रोज़ लाखों यात्री सफ़र करते हैं. इतना बड़ा नेटवर्क होने के चलते इसकी कनेक्टिविटी भी काफ़ी अच्छी होती है. वैसे जब भी रेलवे की बात आती है तो भारतीय रेलवे की बात न हो ये तो हो नहीं सकता है, मगर भारतीय रेलवे के अलावा कभी मन में सवाल आता है कि, दुनिया की और कौन सी रेलवे लाइन बेहतर होगी या कौन सा रेलवे स्टेशन होगा जो सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (Largest Railway Station) कहलाता होगा.

दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का नाम ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal Railway Station) है, जो अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित है. इसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book Of World Record) में भी दर्ज है.

दरअसल, इस रेलवे स्टेशन को सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का ख़िताब इसलिए दिया गया है क्योंकि इसमें क़रीब 44 प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिसमें कुल 44 ट्रेनें एक साथ खड़ी हो सकती हैं. इसलिए, सबसे ज़्यादा प्लेटफ़ॉर्म होने की वजह से ये दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. Guinnessworldrecords की रिपोर्ट के अनुसार,
इस रेलवे स्टेशन का निर्माण 1903-1913 के बीच हुआ था. 48 एकड़ में फैले इस रेलवे स्टेशन से रोज़ 660 ट्रेनें गुज़रती है और 1.25 लाख यात्री सफ़र करते हैं. इसमें दो अंडरग्राउंड लेवल हैं. पहले लेवल पर 41 ट्रैक हैं, जबकि दूसरे लेवल पर 26 ट्रैक हैं.

आपको बता दें, स्टेशन के बगल में स्थित Waldorf Astoria Hotel के ठीक नीचे यहां एक खु़फ़िया प्लेटफ़ॉर्म भी है. जनता से बचने के लिए President Franklin Roosevelt होटल से सीधे अपनी व्हीलचेयर पर इस ख़ूफ़िया प्लेटफ़ॉर्म पर गए. हर साल स्टेशन से करीब 19 हज़ार चीज़ें खोई हुई पाई जाती हैं और उनमें से क़रीब 60% चीज़ें यात्रियों को लौटा दी जाती हैं.