home page

लोगों की पहली पसंद बनी 34 किलोमीटर की माइलेज देने वाली Maruti की ये कार, कीमत बस इतनी सी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की कारें मार्केट में तहलका मचा रही हैं। मारूति की सबसे सस्ती कार को खरीदने के लिए लोगों में होड लगी हुई है। बेहतर स्पेस और फ्यूल एफिसिएंट इंजन के चलते खूब पॉपुलर हो रही है चलिए नीचे खबर में जानते हैं कार की कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल....
 | 
लोगों की पहली पसंद बनी 34 किलोमीटर की माइलेज देने वाली Maruti की ये कार, कीमत बस इतनी सी

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के एक आंतरिक अध्ययन से पता चला है कि कार खरीदारों की औसत आयु में गिरावट आई है. 2022 में कार खरीदारों की औसत आयु 37 वर्ष थी, जबकि 2018 में यह 37.3 वर्ष थी. वहीं, हुंडई के अनुसार, कार खरीदने वालों की संख्या 2018 में 43 साल से घटकर 2023 में 38 साल हो गई है।

देश में बिकने वाली मारुति की एक सस्ती कार लोगों को खूब पसंद आ रही है. 6 लाख रुपये से भी कम कीमत में आने वाली इस सस्ती हैचबैक के ग्राहक बड़ी सांख्य में युवा हैं. ये कार अपने टॉल बॉय डिजाइन, बेहतर स्पेस और फ्यूल एफिसिएंट इंजन के चलते खूब पॉपुलर हो रही है. पिछले महीने यानी नवंबर 2023 में कंपनी ने इस कार की 16,567 यूनिट्स की बिक्री की है. तो चलिए जानते हैं।

इंडियन मार्केट में मारुति वैगनआर (Maruti Wagon R) का गजब का क्रेज चल रहा है. पेट्रोल और सीएनजी इंजन में आने वाली यह कार माइलेज भी ताबड़तोड़ देती है. पेट्रोल में इस कार की माइलेज 25.19 किलोमीटर प्रति लीटर, तो वहीं सीएनजी में 34.05 किलोमीटर प्रति किलो है।

वैगनआर की बात करें तो कंपनी इसके बेस मॉडलों को 1.0 लीटर के-सीरीज इंजन में पेश करती है, जबकि टॉप मॉडलों में यह 1.2-लीटर इंजन के साथ आती है. 1.0-लीटर इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है।

अगर फीचर्स की बात करें तो, वैगनआर में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स मिलते हैं. पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी वेरिएंट पर) जैसे फीचर्स दिए गए हैं. मारुति वैगनआर का मुकाबला सेलेरियो, टाटा टियागो और सिट्रोएन सी3 से है।

वैगनआर को चार वैरिएंट्स LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में बेचा जा रहा है. इसका LXi और VXi ट्रिम सीएनजी में भी उपलब्ध है. मारुति वैगनआर काफी अफोर्डेबल कार है कम बजट में फिट बैठती है. वैगनआर की कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होकर 7.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.