home page

Hyundai Creta और Seltos का पसीना छुड़ा देगी ये SUV

2025 Renault Duster : एसयूवी की डिमांड हर रोज बढ़ती ही जा रही है, Creta और Seltos को भी लोग काफी पसेद कर रहे है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी SUV के बारे में बताने जा रहे है जो Hyundai Creta और Seltos का पसीना छुड़ा, आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।

 | 
Hyundai Creta और Seltos का पसीना छुड़ा देगी ये SUV

HR Breaking News, Digital Desk - इंडिया में SUV कारों को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. हर ऑटो कंपनी इस सेगमेंट में अपना मार्केट शेयर बढ़ाना चाहती है. Renault भी देश के एसयूवी बाजार पर नजरें दौड़ा रही है. कंपनी Duster के नए मॉडल पर काम कर रही है. इस मॉडल को भारत में भी लॉन्च किए जाने की संभावना है. हाल ही में नई डस्टर की इमेज लीक हुई हैं. आइए देखें कि Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी बेस्ट सेलिंग एसयूवी को डस्टर का नया मॉडल कैसे टक्कर देगा.


नई डस्टर एसयूवी Renault की Dacia Duster पर बेस्ड होगी. इस एसयूवी को पिछले साल नवंबर में पेश किया गया था. अपकमिंग एसयूवी डिजाइन और फीचर्स के मामले में Dacia Duster के काफी नजदीक रहेगी. ऑनलाइन लीक हुई इमेज में एसयूवी के स्टाइल और लुक का अंदाजा लगाना आसान है.


New Renault Duster: डिजाइन और फीचर्स


Renault Duster का नया मॉडल बड़े पहिए और बड़े ग्रिल के साथ एंट्री मारेगा. इसने पुरानी डस्टर के डिजाइन को समेटा है, लेकिन कार में ट्राई-एंगुलर टेल लैंप और बूट डोर दिखते हैं. इंटीरियर में डुअल डिजिटल डिस्प्ले, थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, ग्रे और ब्लैक केबिन और सेंटर कंसोल है.
 

New Renault Duster: स्पेसिफिकेशंस


स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो नई डस्टर को तीन पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है. इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन की पावर मिल सकती है. दूसरा मॉडल माइल्ड-हाइब्रिड हो सकता है, जिसमें 1.2 लीटर थ्री सिलेंडर और 48V इलेक्ट्रिक मोटर की सपोर्ट दी जा सकती है.
तीसरा इंजन थ्री सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल/LPG कंपेटिबल इंजन हो सकता है. 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ये मॉडल भारत में लॉन्च हो सकता है.

 

New Renault Duster: कब लॉन्च होगी?


फिलहाल, Renault ने डस्टर एसयूवी के लॉन्च की डिटेल्स आधिकारिक तौर पर शेयर नहीं की हैं. माना जा रहा है कि ये एसयूवी 2024 के लास्ट में लॉन्च हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे 5 और 7 सीटर ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है.
5 सीटर SUV हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस जैसी एसयूवी से मुकाबला करेगी. वहीं, 7 सीटर डस्टर की टक्कर टाटा सफारी, एमजी हेक्टर प्लस, हुंडई अल्काजार जैसी SUVs से होगी.