home page

इनोवा और फॉर्च्यूनर बनाने वाली toyota ने भारतीय ग्राहकों से मांगी माफी

आज टोयोटा कम्पनी को हर कोई जानता है।  हमारे देश में Innova और fortuner कम्पनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां है।  हाल ही में कम्पनी किन सेल में तगड़ी ग्रोथ देखीं गयी और इसी के चलते गाड़ियों की बिक्री और डिमांड भी बढ़ गयी ।  अब ग्राहकों को काफी लम्बे वेटिंग पीरियड के बाद गाड़ियां मिल रही है। हाल ही मे ख़बरें आ रही है की इस दिग्गज कम्पनी ने इंडिया के ग्राहकों से माफ़ी मांगी है।  क्या है इसका कारण, आइये जानते हैं  

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आज देश में 7 सीटर गाडी सेगमेंट में innova गाडी का दबदबा है। हाल ही में इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी (Innova Hycross MPV) और फॉर्च्यूनर एसयूवी (fortuner SUV) जैसी गाड़ियां बनाने वाली जापानी कंपनी टोयोटा ने भारतीय ग्राहकों से माफी मांगी है। इसका कारण है गाड़ियों के लिये ग्राहकों को मिलने वाला लम्बा वेटिंग पीरियड (waiting period on toyota cars)।  कंपनी का कहना है कि उसकी गाड़ियों की डिलीवरी के लिए ग्राहकों को एक-एक साल तक इंतजार करना पड़ रहा है। डिलीवरी में इस देरी के लिए कंपनी ने अपने ग्राहकों से माफी मांगी है। कंपनी का कहना है कि वह स्थिति में सुधार के लिए काम कर रही है। कंपनी के कुछ लोकप्रिय मॉडल और उनके वेरिएंट का वेटिंग पीरियड एक साल से भी अधिक है। साथ ही ग्राहकों की शिकायत है कि बुक की गई कारों की कीमतें डिलीवरी मिलने तक बढ़ जाती है।

Big offer : इस महीने Maruti की इन गाड़ियों पर मिल रहा हज़ारों रूपए का डिस्कॉउंट, जल्दी से पहुंचे शोरूम

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और लेक्सस ब्रांड (Toyota Kirloskar Motor and Lexus Brand) के डिप्टी एमडी तदाशी असाजूमा (Tadashi Asazuma) ने बताया  कि यह हमारे लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि बड़ी संख्या में ग्राहकों को हमारी गाड़ियों की डिलीवरी का इंतजार करना पड़ रहा है। मैं इसके लिए ग्राहकों से क्षमा चाहता हूं। उन्होंने कहा कि कंपनी स्थिति में सुधार के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, 'हम सो नहीं रहे हैं। हमारा प्लांट सप्ताह में छह दिन तीन शिफ्ट में काम कर रहा है और 24 घंटे प्रॉडक्शन हो रहा है। हम ग्राहकों को समय पर डिलीवरी करने के लिए जितना संभव हो उतना काम करना जारी रखेंगे।' भारत में टोयोटा और मारुति सुजुकी (maruti suzuki) मिलकर काम कर रही हैं। लेकिन कंपनी डिमांड के अनुरूप सप्लाई करने में नाकाम रही हैपर हम कोशिश कर रहे हैं की ग्राहकों को जल्दी से जल्दी उनकी गाड़ियां मिल सकें। 

नया प्लांट

Big offer : इस महीने Maruti की इन गाड़ियों पर मिल रहा हज़ारों रूपए का डिस्कॉउंट, जल्दी से पहुंचे शोरूम


टोयोटा ने पिछले साल नवंबर में बैंगलोर में अपनी मौजूदा फैक्ट्री में एक नए प्लांट के लिए 3,300 करोड़ रुपये के नए निवेश की योजना की घोषणा की थी। लेकिन वहां से उत्पादन 2026 में ही शुरू होगा। कंपनी के पास अभी 3.4 लाख यूनिट का उत्पादन करने की क्षमता है। इसका उपयोग कंपनी अपनी वाली कारों और सुजुकी की इनविक्टो और ग्रैंड विटारा जैसे मॉडलों के उत्पादन के लिए कर रही है। टोयोटा ने भारत में अपनी मिनी एसयूवी Urban Cruiser Traisor लॉन्च की है जो मारुति की Fronx की ट्विन है। इसकी कीमत 7.7 लाख रुपये से 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।