home page

2 Hajar Ka Not Update : 2 हजार के नोट को लेकर SBI ने जारी किया सर्कुलर

अगर आपके पास भी 2 हजार का नोट हैं और आप उसे बदलवाना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया है। आप एक बार में 20,000 रूपये आसानी से बदलवा पाएंगे। जानिये पूरी डिटेल- 

 | 
2 Hajar Ka Not Update : 2 हजार के नोट को लेकर SBI ने जारी किया सर्कुलर

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अगर आप 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए बैंक जाते हैं तो किसी फॉर्म को भरने या आईडी प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने शाखाओं में एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी है। SBI सर्कुलर के मुताबिक एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2000 रुपये के नोट बदले जा सकेंगे। 

ये भी पढ़ें : UP में नया शहर बनाने के लिए मिली 1000 करोड़ की मंजूरी, 87 गांवों की जमीन के बढ़ेंगे रेट

30 सितंबर तक मौका

रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का ऐलान किया है। इसके तहत अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट हैं तो 23 मई से 30 सितंबर के बीच अपने बैंक ब्रांच जाकर इसे दूसरे नोट में बदल सकेंगे। इसके अलावा 2000 रुपये के नोट को बैंक में जमा करने का विकल्प भी मौजूद है। बैंक में रकम डिपॉजिट करने पर भी कोई अतिरिक्त फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। पहले की तरह सामान्य नियमों के तहत आप रकम को डिपॉजिट कर सकेंगे।

जिन ग्राहकों के पास बैंक अकाउंट नहीं है वो भी शाखा में जाकर 2,000 रुपये के नोटों को बदल सकेंगे। वहीं, जिन ग्राहकों को डिपॉजिट करना है उन्हें केवल केवाईसी मानदंडों का पालन करना होगा।

क्यों लिया गया फैसला

रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट वापस लेने के फैसले पर कहा- ऐसा देखा गया है कि 2000 रुपये मूल्य के नोट का इस्तेमाल अब लेनदेन में आम तौर पर इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इसी के साथ बैंकों के पास अन्य मूल्यों के नोट भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने से लोगों को नोट देने में कोई समस्या नहीं होगी। इसे ध्यान में रखने के साथ आरबीआई की क्लीन नोट पॉलिसी के अनुरूप 2,000 रुपये मूल्य के नोट को चलन से वापस लेने का फैसला किया गया है। हालांकि 2,000 रुपये मूल्य के बैंक नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।

RBI के क्षेत्रीय कार्यालय से भी बदल सकेंगे नोट 

ये भी पढ़ें : My Story : मैंने अपने पति की खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज

RBI ने लोगों से बैंक जाकर 2,000 रुपये के नोट अपने खातों में जमा करने या दूसरे मूल्य के नोट से बदलने को कहा है। लोग किसी भी बैंक शाखा में जाकर 23 मई से 30 सितंबर तक नोट बदल सकते हैं। RBI के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में भी 2,000 रुपये के नोट को बदलने की सुविधा दी जाएगी। RBI के मुताबिक 2,000 रुपये के करीब 89 प्रतिशत नोट मार्च, 2017 से पहले ही जारी किए गए थे और अब उनका चार-पांच साल का अनुमानित जीवनकाल खत्म होने वाला है।