home page

2000 Note Deposited : इन 4 बैंकों में जमा होंगे 2000 के नोट, चाहे जितनी हो रकम

2000 के नोट बदलवाने को लेकर लोगों को कई समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है। लेकिन आपकी जानकरी के लिए बता दें कि इन चार बैंकों में नोट जमा करवाते समय आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी और आप जितना चाहे उतनी रकम बदलवा सकते हैं। 

 | 
2000 Note Deposited : इन 4 बैंकों में जमा होंगे 2000 के नोट, चाहे जितनी हो रकम

HR Breaking News (नई दिल्ली)। कई बैंकों ने 2000 रुपए के नोटों को जमा करने और बदलने के लिए कुछ नियम तय किए हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 19 मई, 2023 को 2,000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की। RBI के बयान के अनुसार, नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने जनता से अपने खातों में 2,000 रुपये के नोट जमा करने या अन्य नोटोंन से एक्सचेंज करने का अनुरोध किया है।

ये भी पढ़ें : MP के इन जिलों से गुजरेगी 342 किमी लंबी नई रेल लाइन, 514.40 करोड़ रुपये हुए जारी

बैंक आमतौर पर एक महीने के भीतर एक तय की गई राशि को पार करने पर ग्राहक द्वारा किए गए जमा और निकासी पर नकद लेनदेन के लिए सेवा शुल्क लगाते हैं। 2000 रुपये के बैंकनोट जमा के मामले में, अब तक, ऐसा लग रहा है कि यह बैंक पर निर्भर करता है कि वह सेवा शुल्क लगाएगा या नहीं। उदाहरण के लिए केनरा बैंक और आईसीआईसीआई बैंकने कहा है कि वे अपनी शाखाओँ में 2000 रुपये के नोट जमा करने के लिए ग्राहकों से शुल्क नहीं लेंगे।

आईसीआईसीआई बैंक

ग्राहक किसी भी बैंक शाखा या बैंक की कैश डिपॉजिट मशीन पर 2000 रुपये जमा कर सकते हैं। दूसरी ओर, वरिष्ठ नागरिक जमा करने के लिए बैंक की डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। जमा पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है। बैंक ने अपने ग्राहकों को एक ईमेल में कहा, "जमा करने के लिए, आप बिना किसी प्रतिबंध के और मौजूदा केवाईसी मानदंडों के अधीन सामान्य तरीके से अपने खाते में 2,000 रुपये के नोट जमा कर सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक अपने व्यक्तिगत बचत खाता ग्राहकों के लिए 30 सितंबर, 2023 तक 2,000 रुपये के नोटों को जमा करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा।"

केनरा बैंक

केनरा बैंक ने चालू और बचत खातों में 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के नोट जमा करने पर नकद प्रेषण शुल्क पर 100 प्रतिशत छूट की घोषणा की। केनरा बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर खाते में कहा: "जब आप रुपये जमा करते हैं तो नकद प्रेषण शुल्क पर 100% छूट भी मिलती है। 2000 मूल्यवर्ग के नोट। ”


पंजाब नेशनल बैंक


पंजाब नेशनल बैंक ( पीएनबी ) 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए कोई आईडी प्रूफ या आधिकारिक दस्तावेज नहीं मांग रहा है। एएनआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के अनुसार: "कोई आधार कार्ड नहीं, कोई आधिकारिक सत्यापित दस्तावेज (ओवीडी) की आवश्यकता नहीं है, किसी भी फॉर्म को भरने की आवश्यकता नहीं है।

एचडीएफसी बैंक

ये भी पढ़ें : Employees News - कर्मचारियों की लीव के बदले नियम, मिलेगी 42 छुट्‌टी

एचडीएफसी बैंक ने मेल के माध्यम से अपने ग्राहकों को सूचित किया कि वे 30 सितंबर, 2023 तक किसी भी शाखा में अपने एचडीएफसी बैंक खाते में 2,000 रुपये के नोट जमा कर सकते हैं।