home page

7th Pay Commission : 24 महीने की सैलरी का लाभ ले सकते हैं कर्मचारी, अध्यादेश जारी

कर्मयारियों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने इसे लेकर घोषणा की है कि कर्मचारियों के रिटायरमेंट अवधि को दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं पूरी जानकारी- 
 | 
7th Pay Commission : 24 महीने की सैलरी का लाभ ले सकते हैं कर्मचारी, अध्यादेश जारी

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। सरकारी कर्मचारियों को साल के पहले महीने में तोहफा दिया है। इन कर्मचारियों के सेवानिवृति अवधि में बढ़ोतरी की है। सरकार ने इसे लेकर घोषणा की है कि कर्मचारियों के रिटायरमेंट अवधि ( Employees Retirement Age) को दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले इन कर्मचारियों की रिटायमेंट अवधि 60 साल थी, जिसे अब 2 साल की बढ़ोतरी के साथ 62 साल कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : कर्मचारियों की Gratuity कैलकुलेट करने के नियमों में बदलाव, नोटिफिकेशन जारी

यह घोषणा आंध्र प्रदेश सरकार (Andhra Pradesh Government) की ओर से किया गया है। आंध्र प्रदेश सरकार ने 1 जनवरी, 2022 से राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष करने के लिए अध्यादेश जारी किया। यानी कि जो कर्मचारी 31 दिसंबर 2021 तक रिटायर हो चुके हैं, उन्‍हें इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। वहीं जिनकी रिटायरमेंट की आयु जनवरी में 60 साल पूरा होने वाली थी, अब वे अब दो साल और नौकरी का लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Government Scheme : देश के युवाओं के लिए आई ये बड़ी खबर, सरकार हर महीने देने वाली है 3400 रूपए, ऐसे करें अप्लाई


24 महीने तक सैलरी का ले सकते हैं लाभ


आंध्र प्रदेश के सरकारी कर्मचारी, जो जनवरी में रिटायर होने वाले थे। वे अब 24 महीने तक सैलरी उठा सकते हैं। अगर एक कैलकुलेशन के आधार पर समझें तो अगर किसी कर्मचारी की न्‍यूनतम सैलरी 18,000 रुपये है। उसे 18,000 गुणा 24 बराबर 432,000 रुपये और मिलेंगे।

ये भी पढ़ें : कर्मचारियों की Gratuity कैलकुलेट करने के नियमों में बदलाव, नोटिफिकेशन जारी


18 महीने के डीए एरियर पर जल्‍द आ सकता है फैसला


केंद्र सरकार का बजट 1 फरवरी को पेश होने वाला है। इसे लेकर उम्‍मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को बकाया महंगाई भत्‍ते को लेकर वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र की जल्द ही बैठक होगी। इसमें DA एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा होने की जा सकती है। अगर इसपर फैसला लिया जाता है, तो लेवल -1 कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,000 रुपये के आसपास होगा। जबकि लेवल -13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर मिल सकता है।