home page

7th Pay Commission : 40 दिनों बाद सरकार फिर बढ़ाएगी DA, कर्मचारियों को मिलेंगे इतने रूपए

DA hike news : सरकार हर साल 2 बार DA में इज़ाफ़ा करती है और इस बार जुलाई में सरकार DA बढ़ाने जा रही है जिससे कर्मचारियों को लाखों का फायदा होगा | कितना बढ़ेगा DA , आइये जानते हैं 

 | 
da hike

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों को आने वाले जुलाई महीने में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार उन्हें एक और डीए हाइक (DA Hike) का तोहफा दे सकती है. इसमें साल में दो बार संशोधन किया जाता है, जो कि AICPI-IW के आंकड़ों को ध्यान में रखकर किया जाता है. उम्मीद जताई जा रही है इस इस बार भी महंगाई के मद्देनजर 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो फिर ये बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.  

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोत्तरी की उम्मीद
केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते में इजाफे का तोहफा मिलने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, सरकार की ओर से इसका ऐलान अक्टूबर 2023 तक किया जा सकता है. सरकार इस साल का पहला डीए हाइक कर्मचारियों को दे चुकी है. इससे पहले उन्हें महंगाई भत्ता 38 फीसदी मिल रहा था, जो बढ़कर 42 फीसदी हो गया है.

अब इसे बढ़ाकर 46 फीसदी किए जाने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. 46 फीसदी महंगाई भत्ते के हिसाब से देखें तो अगर केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है, तो अब तक 42 फीसदी के आधार पर उसका डीए 7,560 रुपये बनता है. लेकिन, 46 फीसदी के अनुसार ये 8,280 रुपये बनेगा. यानी सैलरी में प्रति महीने 720 रुपये का इजाफा होगा.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

साल में दो बार होता है संशोधन
हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अगली बढ़ोत्तरी के संबंध में केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. लेकिन केंद्रीय कर्मचारी इस इजाफे की उम्मीद सरकार से लगाए बैठे हैं. इसका कारण भी है, क्योंकि डीए और डीआर को साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है. महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत (DR) पेंशनभोगियों को दी जाती है. डीए मूल वेतन के आधार पर, जबकि डीआर मूल पेंशन के अनुसार दी जाती है. 

इस आधार पर होता है कैलकुलेशन
अब यहां ये समझना बेहद जरूरी है कि आखिर सरकार डीए हाइक का कैलकुलेशन कैसे करती है. दरअसल, इसे लेकर फैसला महंगाई के आंकड़ों के आधार पर किया जाता है. DA Hike की गणना इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई के आंकड़ों के आधार पर होती है. इन आंकड़ों को श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) का लेबर ब्यूरो ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (इंडस्ट्रियल वर्कर्स) यानी  AICPI-IW के आंकड़े जारी करता है. मार्च महीने में इस इंडेक्स में तेजी देखने को मिली है. जो फरवरी के 132.7 अंक से बढ़कर मार्च में 133.3 अंक पर पहुंच गई है. 

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

महंगाई के 3 महीने के आंकड़े आना बाकी
हालांकि, डीए में बढ़ोत्तरी के लिए छह महीने के आंकड़े देखे जाते हैं. जनवरी, फरवरी और मार्च के आंकड़े सामने आ चुके हैं, जबकि अप्रैल, मई और जून का डाटा आना अभी बाकी है. अभी तक के हिसाब से इसमें 2 फीसदी की वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है, जबकि अगर अगले तीन महीने में भी इंडेक्स में बढ़ोत्तरी इसी तरह जारी रही, तो फिर छह महीने के आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते में चार फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है. बहरहाल अभी इस संबंध में सिर्फ उम्मीद जताई जा रही है, आखिरी फैसला सरकार को ही लेना है. 

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner