home page

7th Pay Commission : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद आई एक और खुशखबरी

DA Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद एक और खुशखबरी आई है। फिलहाल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 42% हो चुका है। अब अगली तैयारी की बारी है....

 | 
7th Pay Commission : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद आई एक और खुशखबरी

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने तिजोरी खोल दी है. जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़कर 42% हो चुका है. अब अगली तैयारी की बारी है. साल में दो बार महंगाई भत्ता (DA Hike) रिवाइज होता है. अब अगली बारी जुलाई 2023 में है. जनवरी से जून तक के पीरियड के लिए महंगाई भत्ता जुलाई के बाद बढ़ाया जाएगा. 1 जुलाई से ये लागू होगा.

इसका आधार भी CPI-IW आंकड़े होंगे. जनवरी का आंकड़ा आ चुका है. अब फरवरी का नंबर आना है, जो 31 मार्च को आएगा. इसमें कितनी तेजी आएगी इसका इंतजार है. लेकिन, इतना तय है कि जुलाई में होने वाले इजाफे की तैयारी हो चुकी है. एक्सपर्ट्स मान रहे हैं आगे भी 4% का इजाफा होना तय है. इसके पीछे लॉजिक और कारण दोनों हैं.

फिर बढ़ेगा 4% महंगाई भत्ता-


अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 42% है. इसे 24 मार्च को ही मंजूरी दी गई है. इस बार 4% की बढ़ोतरी की गई. इससे पहले तक 38% महंगाई भत्ता दिया जा रहा था. जनवरी 2023 के लिए AICPI इंडेक्स के नंबर आने शुरू हो गए हैं. जनवरी इंडेक्स में 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है. मतलब महंगाई भत्ते में अगला इजाफा होना तय है. ये इजाफा जनवरी से जून के CPI-IW नंबर्स पर होगा. इसका ऐलान अक्टूबर महीने में होगा. लेकिन, लागू इसे 1 जुलाई 2023 से किया जाएगा. 

कितना बढ़ गया इंडेक्स का नंबर?


जुलाई में DA/DR में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो रहा है. जनवरी 2023 के लिए CPI-IW इंडेक्स 132.8 पर पहुंच गया है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अब स्कोर 1% बढ़ गया है. मतलब दिसंबर 2022 तक का महंगाई भत्ता 42.37% रहा था. इस आधार पर उनका महंगाई भत्ता 42% तय हुआ, जिसे 1 जनवरी 2023 से लागू किया गया है.

अब जुलाई के लिए आने वाले नंबर्स में 1% की तेजी आई है. मतलब ये कि अब महंगाई भत्ता 43.08% पहुंच गया है. हालांकि, अभी फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून के CPI-IW नंबर्स आने हैं. इसके बाद ही फाइनल होगा कि अगला DA/DR कितना बढ़ेगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो जिस तेजी से इन्फ्लेशन बढ़ रही है. उससे साफ है कि आगे भी कर्मचारियों के लिए 4% का ही इजाफा होगा.


कितनी मिलेगा अगला महंगाई भत्ता?

7th pay commission के तहत जुलाई 2023 के लिए मिलने वाले महंगाई भत्ते (dearness allowance) में 1% की तेजी आ चुकी है. मतलब 43% हो गया है. अगर आने वाले महीनों में भी इंडेक्स के नंबर्स में कोई बदलाव नहीं होता तो भी महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा होगा. ऐसी स्थिति में ये 45% पहुंच जाएगा. लेकिन, ऐसा मुमकिन नहीं है कि अगले पांच महीने में इंडेक्स का नंबर स्थिर रहे. इसलिए इसमें 1% की और ग्रोथ की संभावना दिखाई देती है. इस स्थिति में महंगाई भत्ता 46% हो जाएगा. मतलब कुल 4% की तेजी दिखाई दे सकती है.

31 मार्च को आएगा नया आंकड़ा-


फरवरी 2023 में इंडेक्स कैसा रहता है इसका फैसला 31 मार्च को होगा. 31 मार्च की शाम श्रम मंत्रालय के अधीन लेबर ब्यूरो इंडेक्स का नंबर जारी करेगा. इस नंबर के आधार पर आगे का कैलकुलेशन देखने को मिल सकता है. तब तक ये मानकर चलिए कि इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर महंगाई भत्ते में 3-4% का इजाफा होना तय है.