home page

7th Pay Commission: सुबह सुबह कर्मचारियों के लिए आई बुरी, 4 नहीं बस इतने प्रतिशत बढ़ेगा DA

DA hike news : सरकार काफी समय से DA बढ़ाने का प्लान कर रही थी और इसको लेकर ताज़ा अपडेट ये आया है की सरकार ने 4 प्रतिशत DA बढ़ाने वाला प्लान कैंसिल कर दिया है, अब सरकार सिर्फ इतना DA बढ़ाएगी 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप खुद या आपके पर‍िवार में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, केंद्रीय कर्मचारी इस बात को लेकर च‍िंत‍ित हैं क‍ि स‍ितंबर में सरकार की तरफ से बढ़ाया जाने वाला महंगाई भत्‍ता क‍ितना होगा? पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार इस बार सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है. इसके साथ ही यह मौजूदा 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 45% हो जाएगा.

Petrol Pump पर तेल डलवाते समय न रखें 0 पर ध्यान, ऐसे होता है आपके साथ खेल

45 प्रतिशत करने पर बात चल रही

 रिपोर्ट में कहा गया कि केंद्र सरकार एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और महंगाई राहत (DR) दर को 45 प्रतिशत करने पर बात चल रही है. आपको बता दें कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए/डीआर (DA/ DR) की दर हर महीने लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की व‍िंग लेबर ब्यूरो की तरफ से जारी AICPI इंडेक्‍स के आधार पर तय की जाती है.

दशमलव बिंदु पर व‍िचार नहीं कर रही सरकार
जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया. ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा क‍ि इस बार हम महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3 प्रतिशत अंक से कुछ अधिक है. सरकार दशमलव बिंदु से ज्‍यादा डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है. इसल‍िए यही संभावना है क‍ि डीए 3 प्रतिशत बढ़कर 45 प्रतिशत होगा.

Petrol Pump पर तेल डलवाते समय न रखें 0 पर ध्यान, ऐसे होता है आपके साथ खेल

1 जुलाई, 2023 से प्रभाव में आएगा न‍ियम
मिश्रा ने यह भी कहा क‍ि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. इसके बार वह प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने रखेगा. डीए / डीआर में घोषणा के बाद बढ़ोतरी को 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी क‍िया जाएगा. मौजूदा समय में केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्र कर्मचारी और पेंशनभोगी हैं. उन्हें मूल वेतन/पेंशन के 42% की दर से डीए/डीआर मिल रहा है.

आखिरी डीए में इजाफा 24 मार्च, 2023 को क‍िया गया था और इसे 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी क‍िया गया था. उस समय केंद्र सरकार ने डीए को 4% बढ़ाकर 42% कर दिया था. आपको बता दें सरकार की तरफ से हर छह महीने पर डीए / डीआर में इजाफा क‍िया जाता है. इस तरह हर साल में दो बार महंगाई भत्‍ते में इजाफा क‍िया जाता है.

Petrol Pump पर तेल डलवाते समय न रखें 0 पर ध्यान, ऐसे होता है आपके साथ खेल