home page

7th Pay Commission : कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इजाफा, सैलरी में भी 8 हजार की बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। वहीं न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 से बढ़कर 26,000 रुपये कि जाएगी। नीचे खबर में विस्तार से जानिये- 

 | 
7th Pay Commission : कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इजाफा, सैलरी में भी 8 हजार की बढ़ोतरी

HR Breaking News (नई दिल्ली)। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई में उन्हें एक साथ दो तोहफे मिल सकते हैं। जुलाई में पहला तोहफा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और दूसरा फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी हो सकती है। 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार जुलाई में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। दरअसल, फिटमेंट फैक्टर के तहत बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होती है।

ये भी पढ़ें : 16 साल की दो सहेली डेली आपस में बनाती थी संबंध, युवक ने दोनों को देखा तो उड़े होश

7वां वेतन आयोग: फिटमेंट फैक्टर

7वां वेतन आयोग के तहत फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी की दर से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है। इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है। फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने से न्यूनतम बेसिक वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में जबरदस्त इजाफा होगा।

सरकार ने आखिरी बार फिटमेंट फैक्टर साल 2016 में बढ़ाया था। इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू किया गया था। उस समय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये पर आ गया था। जबकि, अपर सीलिंग को 90,000 रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया गया था। अब सरकार इस साल फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी कर सकती है।

मूल वेतन 18000 रुपये से 26000 रुपये तक

ये भी पढ़ें : 2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया एक और मैसेज, अगर नोट नकली निकला तो...

फिटमेंट फैक्टर सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन को तय करता है। इस बार अगर फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी होती है तो न्यूनतम बेसिक वेतन 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगा।