home page

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन आयोग पर सरकार ने दिया नया अपडेट

8th Pay Commission : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है और आठवें वेतन आयोग का इंतजार कर रहे है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सदन में आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर जवाब दिया है। जिससे जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- 8th Pay Commission: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सदन में आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर जवाब दिया है। इस जवाब के जरिए सरकार ने अपने भविष्य की योजना के बारे में बता दिया है। बता दें कि साल 2016 में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू की गई थीं। इन सिफारिशों के लागू होने की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और भत्ते में बड़ा इजाफा हुआ।

राज्यसभा सांसद ने पूछे सवाल-
राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने वित्त मंत्रालय से आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर लिखित में सवाल पूछे थे। उन्होंने चार बिंदुओं पर गौर करते हुए सवाल किया था कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा के लिए आठवें वेतन आयोग का गठन किया जा रहा है? इस सवाल के जवाब में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार के सामने ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। 

7वें वेतन आयोग के पैरा 1.22 का जिक्र-
राज्यसभा सांसद ने 7वें वेतन आयोग के पैरा 1.22 का भी जिक्र करते हुए सवाल पूछे हैं। बता दें कि पैरा 1.22 में 5 वर्ष के बाद फिटमेंट फैक्टर की समीक्षा करने की सिफारिश की गई है। इसके जरिए केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि, सरकार इसे लागू नहीं करती है।

बता दें कि 7वें वेतन आयोग का गठन 2014 में किया गया था और उसकी सिफारिशों को 2016 से लागू किया गया। अब आठवें वेतन आयोग के गठन की चर्चा थी लेकिन अब तक सरकार की ओर से पॉजिटिव संकेत नहीं मिल रहे हैं।

डीए का इंतजार-
इस बीच, केंद्रीय कर्मचारियों को साल की पहली छमाही के डीए यानी महंगाई भत्ते का इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के लिए भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।