home page

Ajab Gajab; इस गांव में 90 साल से चली आ रही है पुरानी परंपरा, बिना कपड़ों के रहते हैं लोग

परंपरा तो आपने बहुत सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक गांव की अजब गजब परंपरा बताने जा रहे जो वाक्य में आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। कहानी में जिस गांव का जिक्र किया जा रहा है उस गांव में लोग बिना कपड़ो के रहते है। इस गांव में यह परंपरा पिछले 90 सालों से चलती आ रही है। 
 
 | 
Ajab Gajab; इस गांव में 90 साल से चली आ रही है पुरानी परंपरा, बिना कपड़ों के रहते हैं लोग

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां पर लोगों के रहने का तरीका बहुत अलग और हैरान कर देने वाला होता है। ऐसी ही एक जगह के बारे में आज हम आपको अपने आर्टिकल में बताएंगे जहां पर लोग 90 सालों से अजीब परंपरा का पालन कर रहे हैं।

क्या है गाँव का नाम ?
ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में एक गांव स्थित है जिसका नाम स्पीलप्लाट्ज है। आपको बता दें कि स्पीलप्लाट्ज शब्द का मतलब खेल का मैदान होता है। यह गांव एक सीक्रेट गांव की तरह भी माना जाता है।

क्यों नहीं पहनते हैं कपड़े?
इस जगह पर लोग कई सालों से बिना कपड़ों के ही रह रहे हैं। आपको बता दें कि सिर्फ बड़े उम्र के लोग ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे भी बिना कपड़ों के ही रहते हैं। यहां पर रहने वाले लोग 90 सालों से ज्यादा अपना जीवन ऐसे ही व्यतीत कर चुके हैं।

चार्ल्स मैकास्की ने साल 1929 में इस समुदाय की स्थापना की थी। उनका मानना था कि प्रकृति और शहर में रहने वाले लोगों के बीच कोई अंतर नहीं होता है साथ ही उन्होंने बाकि समुदाय के लोगों को कपड़े नहीं पहनने पर जोर दिया था।(-72 डिग्री के साथ ये है दुनिया का सबसे ठंडा शहर, जम जाती हैं पलकें भी)

यही नहीं इस जगह के लोगों का भी यह मानना है कि भगवान ने बिना कपड़ों के ही लोगों को भेजा है ऐसे में ये दिखावटी कपड़ो को नहीं पहनना चाहिए।


गांव में है कई सुविधा 
यहां के लोगों के पास बड़े मकान, स्वीमिंग पूल , बार आदि कई लग्जरी सुविधाएं भी हैं
आपको यह भी बता दें कि इस गांव में दो बेडरूम वाले बंगले भी हैं जिनकी कीमत 78.6 लाख या इससे भी अधिक है।

तो यह थी ब्रिटेन के एक अनोखे गांव के बारे में जानकारी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।