home page

Bank Accounts : एक से ज्यादा बैंक अकाउंट वालों को अब उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

वैसे तो आजकल बैंकों में सभी के अकाउंट हैं अगर आपने बैक में एक से ज्यादा अकाउंट खुलवा रखें हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। अब बैंक में एक से ज्यादा खाता रखने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें...

 | 
Bank Accounts : एक से ज्यादा बैंक अकाउंट वालों को अब उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

HR Breaking News (नई दिल्ली) : आजकल बैंक में खाता (Bank Accounts) होना हम सभी के लिए जरूरी है. बैंक में खाता होने की वजह से लोगों को कई खास फायदे मिलते हैं, लेकिन आज हम आपको बैंक खाते से जुड़ी एक खास बात बताते हैं. अगर आपके पास भी एक से ज्यादा बैंक खाते हैं और आप उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं कैसे-

ये भी जानिये : अब गहने चोरी होने पर आपका नही होगा 1 भी पैसे का नुकसान, मिलेंगे पूरे पैसे


एक से ज्यादा खाता रखने पर आपको कई तरह के फाइनेंशियल नुकसान का सामना करना पड़ता है. एक्सपर्ट भी निवेश और आईटीआर के लिए सिंगल अकाउंट रखने की सलाह देते हैं।अगर आप एक से ज्यादा खाते रखते हैं तो आपको उसका मेंटेनेंस चार्ज, क्रेडिट और डेबिट कार्ड चार्ज, सर्विस चार्ज समेत कई चार्ज का भुगतान करना होता है. तो अगर आप सिर्फ एक बैंक में अकाउंट रखेंगे तो आपको सिर्फ एक बैंक के ही चार्ज देने पड़ेगें।



इसके अलावा आपके साथ में फ्रॉड होने की संभावना भी बढ़ जाती है. अगर आप अपने खाते से ट्रांजेक्शन नहीं करेंगे तो वह खाता इनएक्टिव हो जाएगा. इसके अलावा बाद में यह खाता इनऑपरेटिव में बदल जाता है।


इसके अलावा मिनिमम बैलेंस चार्ज का भी भुगतान करना होता है जोकि बहुत ज्यादा होता है. कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस, 5000 होता है व कई बैंकों में 10,000 होता है. अगर आप इससे कम बैलेंस रखते हैं तो आपको पेनाल्टी देनी पड़ती है, जिसका सीधा असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है।

ये भी जानिये : घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, मात्र 40 हजार रुपये लगाएं हर माह 50 से 60 हजार रुपये पाएं


तो आप अपने फालतू खातों को बंद करा दें, जिससे आपको इस तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. आपको बता दें खाते को बंद कराने के लिए आपको एक डी-लिंक फॉर्म फिल करना होता है. आपको बैंक की ब्रांच से अकाउंट क्लोजर फॉर्म मिल जाता है, जिसको फिल करके जमा करने पर आपका खाता बंद हो जाता है।