home page

Business Idea : ये काम आप शुरू कर सकते है अपनी छत पर, हर महीने होगी लाखों की कमाई

अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है और ऐसा बिज़नेस जो आप अपने घर से ही शुरू क्र सकें, तो हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे बिज़नेस जो आप अपनी छत पर शुरू करके हर महीने लाखों रूपए कमा सकते हैं।  आइये जानते हैं कौनसे है ये बिज़नेस 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप घर बैठे कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपकों यहां-वहां भटकने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर की छत से एक अच्छी कमाई कराने वाला बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे मामूली राशि के निवेश से शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस में घाटा होने के चांसेज भी बेहद कम है। कमाई भी बेहतरीन होती है। आप अपने घर की छत पर टेरेस फार्मिंग, सोलर पैनल, मोबाइल टॉवर, होर्डिंग्स और बैनर जैसे तमाम बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

छत को किराए पर दे सकते हैं छत को किराए पर देकर कमाई छोटे-शहर में भी की जा सकती है। कई बिजनेस कंपनियां आपको छत पर पोस्टर बैनर लगाने के लिए एक अच्छा खासा पैसा ऑफर करती हैं। इसकी मदद से आप बिना कुछ किए हर महीने पैसा कमा सकते हैं। मार्केट में कई सारी एडवरटिजमेंट एजेंसिया है जो आपकी छत पर पोस्टर लगाने के लिए छत लिज पर लेती हैं। यह एक शानदार बिजनेस आइडिया है।

टैरेस फार्मिंग टैरेस फार्मिंग का मतलब होता है छत पर खेती करना। अगर आप एक बड़े घर में रहते हैं और आपके पास एक बड़ा छत है तो इसपर खेती करके पैसा कमाने का भी उपाय है। पॉलिबैग में सब्जियों के पौधे लगाकर आप आसनी से पैसे कमा सकते हैं। टैरेस गार्डेनिंग करके भी आप फूल बेच के पैसा कमा सकते हैं।

सोलर पैनल से भी होगी कमाई आप अपनी छत पर सोलर प्लांट स्थापित करके भी बिजनेस कर सकते हैं। इससे आपका बिजली का बिल बचने के साथ-साथ मोटी कमाई भी होगी। सरकार भी सोलर पैनल के बिजनेस को बढ़ावा दे रही है। आपको भी शुरूआती निवेश करके सोलर पैनल छत पर जरूर लगवा लेना चाहिए। ब मोबाइल टावर से हो रही है कमाई अगर शहरो या कस्बो में आपके घर की छत खाली है तो आप मोबाइल कंपनियों को इसे किराए पर दे सकते हैं। मोबाइल टावर लगाने के बाद आपकों कंपनी की ओर से कुछ रकम दी जाएगी। टावर लगवाने के लिए आपकों स्थानिय नगर निगम से परमिशन लेनी होती है। उसके बाद आप टॉवर कंपनियों से परमिशन ले सकते हैं।