home page

Chanakya Niti : पत्नी हो या प्रेमिका, आपसे करेगी बेइंतहा प्यार, करना होगा ये काम

आचार्य चाणक्य ने नीति में बताया है कि जीवन में प्रेम का होना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे बेहद प्यार करे तो कभी भी अपनी प्रेमिका या पत्‍नी पर क्रोध न करें। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं।

 | 
Chanakya Niti : पत्नी हो या प्रेमिका, आपसे करेगी बेइंतहा प्यार, करना होगा ये काम

HR Breaking News (ब्यूरो)। चाणक्‍य नीति में लिखी गई बातें आज भी प्रासंगिक हैं. वे व्‍यक्ति को जीवन के हर पड़ाव को बेहतर बनाने के लिए मार्गदर्शन देती हैं. आचार्य चाणक्‍य द्वारा लिखे गए नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के सूत्र बताए गए हैं. यदि पति या प्रेमी इन सूत्रों को अपना ले तो उसका और उसकी पार्टनर का जीवन खुशियों से भर जाएगा।

पार्टनर को खुश रखने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान 

ये भी पढ़ें : Meri Kahani : हनीमून से आने के बाद मेरी पत्नी मुझे नही कर पाती है खुश, कहीं उसने...

कभी भी अपनी प्रेमिका या पत्‍नी पर क्रोध न करें. गुस्‍से में व्‍यक्ति ऐसी बातें बोल जाता है, जिसका दर्द लंबे समय तक दूर नहीं होता है. लिहाजा कभी भी गुस्‍सा न करें और ना ही ऐसी बात कहें जिससे आपकी पत्‍नी या प्रेमिका का दिल दुखे।

पत्‍नी हो या प्रेमिका हमेशा उसका सम्‍मान करें. कभी गलती से भी ऐसी बात न कहें या काम करें जिससे आपकी पार्टनर का अपमान हो. पत्‍नी को प्रेम करने के साथ-साथ जरूरी है कि उसे पूरा सम्‍मान भी दिया जाए. कभी भी अपनी पत्‍नी या प्रेमिका की कमियां या खामियां किसी अन्‍य व्‍यक्ति को ना बताएं. ऐसा करने से आपका रिश्‍ता भी कमजोर होगा और लोग आपका मजाक भी बनाएंगे।

झूठ से हमेशा दूरी बनाए रखें. कभी भी अपनी पार्टनर से झूठ न बोलें, ना ही उससे कोई बात छिपाएं. पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में पारदर्शिता होना जरूरी है. हमेशा एक-दूसरे के साथ ईमानदारी बरतें।

पार्टनर की छोटी-छोटी खुशियों का ध्‍यान रखना जीवन में बड़ी खुशियां देता है. लिहाजा अपनी पत्‍नी की इच्‍छाओं का सम्‍मान करें और उन्‍हें पूरी करने की कोशिश करें. इसके अलावा उसके माता-पिता, भाई-बहन का भी पूरा सम्‍मान करें।

ये भी पढ़ें : My story : मैं बेड पर करती हूं उसका इंतजार, वो नहीं करना चाहता...

(नोट-यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। HR Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)