home page

Chanakya Niti : चाणक्य ने बताई लोगों को परखने की कारगर नीति

हम किसी भी इंसान से दोस्ती कर लेते हैं लेकिन उसका पहले पता नहीं होता की वो हमारे लिए कितना सही है। जब हम कोई मुसीबत में होते हैं तब उसका पता चलता है कि वो हमारा सच्चा मित्र है या नहीं। चाणक्य ने अपनी नीति में लोगों को परखने की नीति बताई है। 

 | 
Chanakya Niti : चाणक्य ने बताई लोगों को परखने की कारगर नीति

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य भारत के इतिहास में सफल कूटनीतिज्ञों में गिने जाते हैं. उन्होंने मानव जीवन को लेकर अपने नीति शास्त्र में कई सारी बातें बताई हैं. ये बातें या नीतियां पुराने समय से लेकर आधुनिक जीवन में भी काफी कारगर हैं. इंसान सबसे ज्यादा धोखा तब खाता है, जब वह किसी इंसान को परख नहीं पाता है. इसके लिए चाणक्य नीति की बातों को अपनाया जा सकता है. इनके जरिए हर इंसान को परखा जा सकता है और धोखा खाने से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें :  महिलाएं कर रही हों ये काम तो पुरुषों को हटा लेनी चाहिए निगाहें

ईमानदारी

चाणक्य नीति में कहा गया है कि पैसा किसी भी इंसान को धोखेबाज बना सकता है. इसकी वजह से रिश्तेदार से लेकर दोस्त तक आपस में दुश्मन बन जाते हैं, लेकिन जो लोग पैसों से ज्यादा इंसान को महत्व देते हैं. वह पैसों को लेकर ईमानदार होते हैं. ऐसे लोग कभी धोखा नहीं देते हैं. ऐसे में किसी पर भरोसा जताने से पहले पैसों को लेकर उसके ईमानदारी की परख कर लेनी चाहिए।

त्याग 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि त्याग वह भावना है, जिससे हर इंसान को आसानी से अपना बनाया जा सकता है. जो इंसान किसी के लिए त्याग कर सकता है. वह कभी धोखेबाज नहीं हो सकता है. उन्होंने त्याग की भावना को सबसे महत्वपूर्ण बताया है. ऐसे लोग हमेशा रिश्ते निभाते हैं।


स्पष्टता

जो इंसान सीधे और साफ तौर पर अपनी बात रखते हैं. झूठ या गोल घुमाकर बात नहीं करते हैं. ऐसे लोगों पर भरोसा किया जा सकता है. किसी भी इंसान को परखने के लिए ये चीज होनी बेहद जरूरी है. स्पष्टतावादी लोग कभी धोखा नहीं दे सकते।

ये भी पढ़ें :  लड़कियों और महिलाओं को ऐसे मर्दों के साथ संबंध बनाना लगता है अच्छा

(नोट-यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. HR Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)