home page

Chanakya Niti : ऐसे लोगों से दोस्ती करना हो सकता है घातक, हो जाएं सावधान

Chanakya Niti in Hindi : चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को अपने आसपास मौजूद किन लोगों से सदैव सावधान रहना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं.
 | 
Chanakya Niti : ऐसे लोगों से दोस्ती करना हो सकता है घातक, हो जाएं सावधान

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। आचार्य चाणक्य ने एक व्यक्ति को जीवन में किस प्रकार व्यवहार करना चाहिए और इसे सही ढंग से कैसे निभाना चाहिए इसका जिक्र अपने नीति ग्रंथ में किया है. चाणक्य ने अपने जीवन का अधिकतर हिस्सा लोगों के मार्गदर्शन में बिता दिया. उनके इस त्याग का महत्व पहले भी था और आज भी है. चाणक्य की कही हुई बातें इतनी प्रासंगिक है कि लोग इन्हें आज भी अपने जीवन में लागू करते हैं.

ये भी पढ़े : Today Gold ka rate : सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 गुना आई तेजी


चाणक्य की नीतियों के आधार पर साधारण सा बालक चंद्रगुप्त मौर्य के रूप शासक बन पाया. चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति को अपने आसपास मौजूद किन लोगों से सदैव सावधान रहना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं.


लालची व्यक्ति


पत्नी-पत्नी या फिर परिवार का कोई भी सदस्य सदा आपका इस्तेमाल करने के तरीके अपनाएं. वह आपका ही खर्चा करवाए तो ये आपके लिए किस बुरी खबर से कम नहीं है. संभव हो तो ऐसे इंसान से सावधान हो जाए. पत्नी अगर लालची है तो जीवन में कठिनाइयों का आना तय है क्योंकि वह हर वक्त आपका फायदा उठा सकती है.

ये भी पढ़े : Vastu Tips : इस पेड़ के आगे घी का दीपक जलाने से दूर होगी पैसों से जुड़ी हर समस्या

झूठ बोलने वाले


एक इंसान के अंदर झूठ बोलने की आदत हो तो हमें इसका अंदाजा हो ही जाता है. ऐसे लोगों से संबंध रखना किसी बड़ी बेवकूफी से कम नहीं है. झूठ बोलने वाला व्यक्ति एक दिन आपके लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है या फिर आपको किसी न किसी मुसीबत में डाल सकता है. इस तरह के व्यक्ति के प्रति सतर्क हो जाने में ही बेहतर है.

ये भी पढ़े : Today Gold ka rate : सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 गुना आई तेजी


दिखावा करने वाला मित्र


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो मुश्किल घड़ी में आपका साथ छोड़कर चला वह किसी भी तरह से सच्चा मित्र नहीं हो सकता है. झूठे, चालाक एवं दिखावा करने वाले मित्रों से दूर रहना ही अच्छा होता है. ऐसा मित्र बस आपके साथ होने का दावा करेगा पर समय आने पर वह जरूर पीठ दिखा देगा. इस मित्रता में रहने से अकेले रहना बेहतर है.