home page

Chanakya Niti इन लोगों के पास ज्यादा दिन नहीं रूकता धन, चाणक्य ने बताई असली वजह

aaj ka vichar सदियों से चली आ रही शास्त्रों में बताई गई बातें लोगों को सफलता का रास्ता दिखाती नजर आ रही है। ऐसे ही चाणक्य नीति (Chanakya Niti)  के अनुसार कुछ लोग ऐसे होते है जिनके पास धन कभी नहीं रूक पाता है आइए जानते है असली वजह
 
 | 
Chanakya Niti इन लोगों के पास ज्यादा दिन नहीं रूकता धन, चाणक्य ने बताई असली वजह

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आज सदियों बाद भी नीति शास्‍त्र में बताई गई बातें लोगों को सफलता का रास्ता दिखा रही हैं. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में घर, परिवार, रिश्तों, धन, कामकाज और कार्यस्थल से जुड़ी कई बातों का उल्लेख नीति शास्त्र में किया है. आइए जानें किन लोगों के पास धन ज्यादा दिन तक नहीं ठहरता है.

गलत तरीके से कमाया गया धन - आचार्य चाणक्य के अनुसार गलत तरीके से कमाया हुआ धन केवल थोड़ी देर की खुशी देता है. ये धन आपको हमेशा खुश नहीं रख सकता है. ऐसे व्यक्ति के पास धन फलता नहीं है. हमेशा दुखों से घिरा रहता है. इसलिए कभी भी गलत तरीके से धन नहीं कामना चाहिए.


चोरी का धन - आचार्य चाणक्य के अनुसार चोरी से कमाया गया धन कभी खुशी नहीं देता है. इस धन को कोई दूसरा अपने खून-पसीने से कमाता है. ऐसे में उस व्यक्ति का धन चुराने से कभी भला नहीं हो सकता है. ऐसे में भविष्य में आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है.


धोखे से कमाया गया धन - आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति किसी को धोखा देकर धन कमाता है उसका कभी सम्मान नहीं होता है. उसके परिवार के लोगों का भी सम्मान नहीं होता है. ऐसे लोगों को समाज में स्थान नहीं दिया जाता है.


अनैतिक कार्य - जो लोग गलत काम करके पैसा कमाते हैं ऐसे लोगों के घर में कभी देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता है. बहुत लोग जुआ खेलकर, वसूली करके धन कमाते हैं. ऐसा धन बहुत दिनों तक नहीं टिका रहता है. इस कारण व्यक्ति को आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है.