home page

प्यार में समझौता : होने वाली पत्नी ने शादी से पहले इस चीज के लिए की ज़िद्द, उसकी डिमांड पूरी करना है मुश्किल

जिस रिश्ते में समझौता आ जाता है वो रिश्ता फिर ज्यादा देर नहीं टिक पाता पर इनके रिश्ते में तो शादी से पहले ही समझौते होने लग गए।  होने वाली पत्नी ने किया ऐसा समझौता, सुन कर सर पकड़ लेंगे आप 

 | 
husband wife

HR Breaking News, New Delhi : मैं एक विवाहित पुरुष हूं। मेरी शादी को चार साल हो गए हैं। मेरी शादीशुदा जिंदगी शुरूआत में तो ठीक रही, लेकिन अब समस्या यह है कि मेरी पत्नी बहुत ही अजीब बर्ताव कर रही है। वह न केवल बहुत ही चिड़चिड़ी हो गई है बल्कि वह मुझ पर बहुत गंदे से चिल्लाती भी है। मैं आपसे छिपाना नहीं चाहता दरअसल, मेरी पत्नी ने हमारी शादी से पहले एक समझौता करने पर जोर दिया था, जिसके लिए उसने मुझसे बहुत भारी रकम मांगी थी।
यह एक तरह का प्रेनअप समझौता था, जिसे 'प्रीनेप्टियल एग्रीमेंट' भी कहते हैं। इसमें मृत्यु-तलाक या अलगाव के मामले में पार्टियों के बीच पैसे-संपत्ति का निपटारा होता है। प्रेनअप समझौते के मामले में वित्तीय देनदारियां पहले से निर्धारित होती हैं। हमारे केस में भी ऐसा ही है, जिसकी वजह से मुझे बहुत ही डर लग रहा है। मुझे समझ नहीं आ रहा क्या मेरी पत्नी मुझे जल्द ही छोड़ने वाली है?


एक्सपर्ट का जवाब
ओंटोलॉजिस्ट और रिलेशनशिप एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल कहती हैं कि आपने यह नहीं बताया कि शादी से पहले आपने 'प्रीनेप्टियल एग्रीमेंट' साइन किया था या नहीं। मेरा पहला सवाल यह है कि आप अपनी शादीशुदा जिंदगी से क्या चाहते हैं? वह क्या कर रही है? उनके इरादे क्या हैं? वह आपके साथ किस तरह का संबंध चाहती हैं?

सबसे पहले तो इन सभी बातों का पता लगाएं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि अगर आप वाकई में उनके साथ एक अच्छा-रोमांटिक और लंबा वैवाहिक जीवन चाहते हैं, तो आपको अपने रिश्ते में आईं इन दूरियों से निपटना होगा। आपको जानना होगा कि आपकी पत्नी का व्यवहार ऐसा क्यों हो रहा है।

बेकार की बातें सोचना बंद कर दें
जैसा कि आपने बताया कि आपको लग रहा है कि आपकी पत्नी आपको छोड़ने वाली हैं। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि अपने रिश्ते को लेकर डरना बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि बिना किसी वजह को जाने-पहचाने आपका चिंता करना पूरी तरह व्यर्थ है। आप जो सोच रहे हैं, शायद ऐसा हो ही ना।

ऐसा भी हो सकता है कि उन्हें आपकी कोई बात अच्छी न लगी हो, जिसकी वजह से भी उनका व्यवहार आपकी तरफ चिड़चिड़ा गया हो। ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगी कि कानूनी तौर-तरीकों के बारे में फिलहाल के लिए सोचकर परेशान न हों। 

पहल करना बहुत जरूरी
अगर आप चाहते हैं कि आपके रिश्ते में चीजें शादी के शुरूआती दिनों जैसी हो जाएं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको ही पहल करनी पड़ेगी। अगर आप चाहते हैं कि आपि पत्नी आपको छोड़कर न जाए, तो आपको उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना होगा। आप दोनों साथ में एक वेकेशन भी प्लान कर सकते हैं।

साथ में बिताया अच्छा समय उन बुरी यादों पर मरहम की तरह काम करता है, जिन्होंने पिछले कुछ समय में आपके रिश्ते को कमजोर बना दिया है। अपना हनीमून पीरियड याद करें, जब आप दोनों एक साथ बहुत हंसे थे। जब केवल एक-दूसरे के प्यार में पूरी तरह पागल थे, तो क्यों न एक बार फिर से उस लम्हें को दोबारा जिया जाए।