home page

Cooking Oil: बड़ी राहत! इस हफ्ते बेहद सस्ता हो जाएगा खाने का तेल, जानें वजह

Edible Oil Price: सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों को आदेश दिया कि वे तेल के दामों में कटौती करें। इससे 10 रुपये तेल की कीमतें कम हो जाएंगी। जानें पूरी जानकारी..

 | 
इस हफ्ते बेहद सस्ता हो जाएगा खाने का तेल
           
   

HR Breaking News, New Delhi:  बढ़ती महंगाई के कारण आम आदमी का जीना मुश्किल हो गया। रोजमर्रा और खाने-पीने की चीजें के भाव आसमान को छू रहे हैं। इसी बीच एक राहत की खबर भी आई है। दरअसल सरकार खाद्य तेल कंपनियों को आदेश दिया कि वे तेल के दामों में कटौती करें। इससे 10 रुपये तेल की कीमते कम हो जाएंगी। 

इसे भी देखें :  आने वाले महीने में घरों की बिक्री हो जाएगी बेहद कम, जानें वजह


खाने के तेल की कीमतों में आने वाले हफ्तों में कमी आने की उम्मीद है। खाद्य तेल की कीमतों को लेकर कंपनियों के साथ खाद्य सचिव की बैठक में इसका फैसला लिया गया है। सरकार ने तेल कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि अगले दो हफ्तों में कीमतों में 10 रुपये की कटौती करें। बता दें कि खाद्य मंत्रालय ने बीते महीने में वैश्विक कीमतों में गिरावट के बीच खाना पकाने वाले तेल की खुदरा कीमतों में और कमी की संभावना पर चर्चा के लिए खाद्य तेल निर्माताओं और व्यापार निकायों की बैठक बुलाई थी। 

बीते मई महीने के बाद यह इस तरह की तीसरी बैठक थी। विशेष रूप से पाम तेल के सबसे बड़े निर्यातक इंडोनेशिया की तरफ से शिपमेंट पर प्रतिबंध हटाने के बाद सूरजमुखी और सोया तेलों की आपूर्ति आसान हो गई है। इस वजह से वैश्विक खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई है। 

खाद्य मंत्रालय के सूत्रों ने एफई को बताया कि उद्योग को इसका लाभ उपभोक्ताओं को देना होगा। एक अधिकारी ने कहा, ‘खाद्य तेल की खुदरा कीमतों में अभी और कमी की गुंजाइश है।’ मालूम हो कि भारत अपनी वार्षिक खाद्य तेल खपत का 56 फीसदी आयात के माध्यम से पूरा करता है।

और देखें : RBI ने लोन लेने वाले को दिया बड़ा झटका, अब बढ़ेगी आपकी इतनी EMI

 

बीते महीने खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने खाद्य तेल निर्माताओं और व्यापार संघों के साथ बैठक में वैश्विक कीमतों में नरमी को देखते हुए कंपनियों से कीमतों में कम से कम 15 रुपये प्रति लीटर की कमी करने को कहा था।