home page

Delhi NCR Weather - दिल्ली-एनसीआर में इतने दिन जारी रहेगी बारिश, जानिए मौसम का अलर्ट

पहाड़ी इलाकों में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से मैदानों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है. दिल्ली में धूप के बीच बादलों का पहरा है। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए दिल्ली-एनसीआर में इतने दिन ओर बारिश बताई है। 
 
 | 
Delhi NCR Weather - दिल्ली-एनसीआर में इतने दिन जारी रहेगी बारिश, जानिए मौसम का अलर्ट 

HR Breaking News, Digital Desk- देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों पर बादलों का पहरा है. कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश एवं बर्फबारी से निचले इलाकों में ठंड में इजाफा हुआ है. इसके साथ ही ठंडी हवाओं का सिलसिला भी शुरू हो चुका है. मौसम विभाग ने आज यानी 25 जनवरी के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं  उत्तर भारत के मौसम का हाल. 

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम-


मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज यानी 25 दिसंबर को बादलों का पहरा रहेगा. अगर तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 26 जनवरी को दिल्ली में बारिश की संभावना है, इसके साथ ही बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आनेवाले दिनों में दिल्ली में बारिश की गतिविधियों में तेजी देखने को मिलेंगी.  


उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम-

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में आज गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है. 26 जनवरी को भी लखनऊ में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. गाजियाबाद की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा. वहीं, गाजियाबाद में एक या दो बार बारिश हो सकती है. 


इन राज्यों में भी बारिश-बर्फबारी के आसार-


पहाड़ी इलाकों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और हिमपात संभव है. गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में हल्की  से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, उत्तर मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और उत्तर कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां संभव हैं. 


पश्चिमी विक्षोभ का असर-


बता दें कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसका असर 26 जनवरी तक देखने को मिलेगा. इसके अलावा 27 जनवरी, 2023 से एक और ताजा  पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर पूरे उत्तर पश्चिम भारत पर देखा जाएगा. इससे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में फिर मैदानी इलाकों में बारिश और   पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं.