home page

EPF कर्मचारियों की हो गई मौज, इस दिन खाते में आएंगे 81 हजार रुपये

EPF Interest: यदि आप EPFO रजिस्टर्ड कर्मचारी हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। सरकार जल्द आपके बैंक खाते में ब्याज का पैसा भेज सकती है। कर्मचारियों को 81 हजार रुपये मिल सकते हैं। जानें पूरी जानकारी..
 | 
EPF कर्मचारियों की हो गई मौज, इस दिन खाते में आएंगे 81 हजार रुपये 

HR Breaking News, New Delhi:   यदि आप EPFO रजिस्टर्ड कर्मचारी हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। सरकार जल्द आपके बैंक खाते में ब्याज का पैसा भेज सकती है। कर्मचारियों को 81 हजार रुपये मिल सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएफ (Provident Fund) खाते पर ब्याज का पैसा 30 अगस्त तक आ सकता है। हालांकि इसे लेकर ईपीएफओ EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। वहीं पिछले साल सरकार ने साल के अंत में पीएफ पर ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया था।

 

 

इसे भी देखें : कर्मचारियों के लिए लागू हो सकता है 8वां वेतन आयोग! पीएम मोदी ने दिया ये जवाब

आपको बता दें कि पीएफ पर ब्याज मिलने से करीब 6 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार पहले ही पीएफ कर्मचारियों के लिए 8.1 फ़ीसदी ब्याज की घोषणा कर चुकी है। ये पीएफ पर 40 साल में सबसे कम ब्याज है। इस बार का ब्याज पिछले साल (8.5 फीसदी) की तुलना में 0.4 फीसदी कम है। यह दर 1977-78 के बाद पहली बार इतने निचले स्तर पर है।


 

इस बार कर्मचारियों को 8.1% की दर से ब्याज मिल रहा हैं। केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022 पीएफ ब्याज का पैसा खाताधारकों के अकाउंट में ट्रांसफर करने जा रही है।

इतना आ सकता है ब्याज का पैसा


मान लीजिए अगर आपके खाते में 10 लाख रुपये हैं, तो आपको ब्याज के रूप में 81,000 रुपये मिलेंगे। वहीं, यदि आपके पीएफ खाते में 7 लाख रुपये हैं तो आपको 56,700 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेगा। अगर आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपये हैं, तो आपको 40,500 रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा। ठीक इसी तरह अगर आपके खाते में 1 लाख रुपये हैं, तो आपको 8,100 रुपये पीएफ ब्याज के रूप में मिलेगा। वहीं आपके खाते में 10 लाख रुपये हैं तो आपको 81 हजार रुपये मिलेंगे। 

ऐसे चेक करें PF बैलेंस


आप अपना PF बैलेंस चेक करने के लिए 4 तरीके अपना सकते हैं। या फिर चारों में से कोई भी एक तरीका चुन सकते हैं। इन तरीकों में आप SMS के जरिए बैंलेंस चेक कर सकते हैं और मिस्ड कॉल करके भी जान सकते हैं। इसके अलावा आप EPFO की बेवसाइट, और उमंग ऐप के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं।

और देखें : 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का खाता खुलवाएं, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये


 

 ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए आप EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें। इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिये लॉग इन करें। इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगी, जिसमें PF बैलेंस देख सकते हैं।