home page

Education Loan का भी करवा सकते हैं बीमा, मिलेंगे अनेकों फायदे

अधिकतर लोग एजुकेशन लोन के बारे में बस इतना जानते हैं की यह उच्च शिक्षा के लिए मददगार होता है। लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा की एजुकेशन लोन पर भी इंश्योरेंस लिया जा सकता है। एजुकेशन लोन पर भी इंश्योरेंस कराया जा सकता है और इसके फायदे भी हैं। 
 
 | 
Education Loan का भी करवा सकते हैं बीमा, मिलेंगे अनेकों फायदे

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। भारत में लोग हायर स्टडीज के लिए लोन लेते हैं। अगर बात विदेश के कॉलेजो में पढ़ाई करने की हो तो एजुकेशन लोन काफी मदद करता है। विदेशो में पढ़ाई काफी महंगी होता है ऐसे में एजुकेशन लोन के माध्यम से खर्चों का बोझ उठाया जा सकता है। अधिकतर लोग एजुकेशन लोन के बारे में बस इतना जानते हैं की यह उच्च शिक्षा के लिए मददगार होता है। लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा की एजुकेशन लोन पर भी इंश्योरेंस लिया जा सकता है। एजुकेशन लोन पर भी इंश्योरेंस कराया जा सकता है और इसके फायदे भी हैं। चलिए हम आपको इसके विषय में बताते हैं।

ये भी पढ़ें : Bank Account Minimum Balance Rule : बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों पर इसलिए नहीं लगेगा जुर्माना

अनहोनी में काम आता है यह बीमा 

एजुकेशन लोन पर लिया गया बीमा किसी अनहोनी या हादसे के कारण लोन की रिपेमेंट करने में हमारे काम आता है। अगर कोई छात्र या अभिवावक किसी अनचाहें घटना के कारण लोन चुकने में दिक्कतों का सामना करते हैं तो एजुकेशन लोन पर लिया गया बीमा आपके लिए इस मुश्किल घड़ी में कारगर साबित होता है। यह एक सुरक्षित उपाय होता है।

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

एजुकेशन लोन पर इंश्योरेंस 

एजुकेशन लोन के तहत लिया गया पैसा चुकाने की जिम्मेदारी अधिकारिक तौर पर लोन के अप्लिकेंट की होती है। एजुकेशन लोन में एप्लिकेंट स्टूडेंट होते हैं और अधिकतर एजुकेशन लोन में छात्रो के माता-पिता को-एप्लिकेंट की भूमिका में होते हैं। जब तक स्टूडेटं पढ़ाई पूरी करके नौकरी नहीं करने लगता है तब तक यह को-अप्लिकेंट की जिम्मेदारी होती है। पढ़ाई पूरी करने के बाद और नौकरी मिलने के बाद लोन की पूरी जिम्मेंदारी छात्र की होती है।

ये भी पढ़ें : Bank Update - बैंक खातों से पैसे निकालने के नए नियम लागू, एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

बीमा कराना है फायदेमंद 

लोन के बाद अगर कोई दुखद घटना एप्लिकेंट या को-अप्लिकेंट के साथ होती है तो यह बीमा लोन भरने में सहायता प्रदान करता है। बीमा कराने से यह फायदा होता है कि किसी दुखद घटना के बाद को-एप्लिकेंट पर एजुकेशन लोन की पूरी रकम और ब्याज को चुकाने का बोझ नहीं पड़ता है। भारत में कई सरकारी बैंक एजुकेशन लोन पर इंश्योरेंस ऑफर कर रहे हैं। अगर छात्र यानी की एप्लिकेंट को किसी दुर्घटना या हादसे में गंभीर चोट आ जाती है तो, इंश्योरेंस कंपनी को-एप्लीकेंट की जगह लोन की भरपाई करेगी। सभी बीमा कंपनियों के एजुकेशन लोन पर बीमा करने के अपने नियम और शर्ते हैं। आपको इन शर्तों को जरूर पढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान 

कैसे मिलेगा बीमा 

स्टूडेंट्स को हमेशा अपना करियर सुरक्षित करने के लिए तीन तरह के इंश्योरेंस को आप्ट करना चाहिए। इनमें पहला है हेल्थ इंश्योरेंस, दूसरा है एजुकेशन लोन इंश्योरेंस और तीसरा स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस। यह किसी भी कठीन समय में बेहद ही कारगर है।