home page

Employment News: ये बड़ी कंपनी लगाएगी कारखाना, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Electric Two-Wheeler  बेरोजगार लोगो के लिए खुशखबरी अब ओकिनावा(Okinawa ) की कंपनी राजस्थान(Rajasthan) में लगाएगी कारखाना में कंपनी 5हजार लोगो को देगी रोजगार, कंपनी का लक्ष्य कारखाने (target factory)से हर साल एक मिलियन यूनिट्स तैयार करेगी। इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे खबर में पढ़ें।
 | 
 Employment News: ये बड़ी कंपनी लगाएगी कारखाना, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

HR Breaking News (ब्यूरो) Okinawa Autotech इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता Okinawa Autotech (ओकिनावा ऑटोटेक) ने देश में अपनी तीसरी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी लॉन्च की है। इसकी लेटेस्ट 'मेगा फैक्ट्री' राजस्थान के करौली (Karauli of Rajasthan)में स्थित है और इसे देश की सबसे व्यापक और इंटीग्रेटेड दोपहिया प्लांट में से एक माना जाता है। कंपनी का लक्ष्य कारखाने (target factory)से हर साल एक मिलियन (10 लाख) यूनिट्स तैयार करना है। ओकिनावा की अन्य दो फैक्ट्रियां भी राजस्थान में स्थित हैं।

ये भी जानिए : राशन कार्ड धारकों के ल‍िए बड़ी खबर, केंद्र सरकार ने क‍िया बदलाव


500 करोड़ का निवेश


नई मेगा फैक्ट्री अत्याधुनिक उत्पादन सुविधाओं से लैस होगी, और 30 एकड़ भूमि में फैली होगी। इसके अक्तूबर 2023 से पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है, जिससे 5,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। यह प्लांट कंपनी का सबसे बड़ा और पूरी तरह से इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर प्लांट होगा। कंपनी की योजना फैक्ट्री बनाने और चलाने के लिए 500 करोड़ रुपये के निवेश की है।


फुल ऑटोमैटिक प्लांट


इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ओकिनावा प्लांट पावरट्रेन निर्माण के लिए ऑटोमेशन के साथ-साथ फुल ऑटोमैटिक यूनिट होगी। फैक्ट्री सरकार के मेड इन इंडिया और मेड फॉर इंडिया विजन के अनुरूप है। इसमें इन-हाउस ऑटोमैटिक रोबोटिक बैटरी मैन्युफेक्चरिंग यूनिट और एक इन-हाउस मोटर और कंट्रोलर प्लांट शामिल हैं।

इस विशाल प्लांट में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्लास्टिक बॉडी पार्ट्स मोल्डिंग के रोबोटिक ऑटोमेशन के साथ-साथ उत्पादन प्रक्रिया में स्थानीयकरण की सुविधा के लिए एक अत्याधुनिक पेंट शॉप भी होगी। इस फैक्ट्री में ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल की पूरी रेंज का निर्माण शुरू किया जाएगा।


बढ़ी मांग को करेगी पूरा


तीसरे प्लांट के साथ देश में अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार करके, ओकिनावा का लक्ष्य देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग में अभूतपूर्व बढ़ोतरी को पूरा करना है। उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ, कंपनी अपनी आर एंड डी सुविधा, गोदाम और आपूर्तिकर्ता पार्क में सुधार करके पूरे क्षेत्र में क्रांति लाने की भी कल्पना करती है।

ये भी जानिए : 11वीं किस्त के ल‍िए फटाफट चेक करें खाता,आने वाले हैं पैसे

ओकिनावा ऑटोटेक के संस्थापक और एमडी, जीतेंद्र शर्मा ने कहा, "मेगा फैक्ट्री न सिर्फ वाहनों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसमें एक आपूर्तिकर्ता पार्क भी होगा जो मोटर, नियंत्रकों, बैटरी पैक और अन्य इलेक्ट्रिकल पार्ट्स का ध्यान रखेगा, जो पूरे ईवी इको सिस्टम को सपोर्ट करते हैं।