home page

11वीं किस्त के ल‍िए फटाफट चेक करें खाता,आने वाले हैं पैसे

PM Kisan update: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए कई राज्‍य सरकारों की तरफ से अप्रूवल दे द‍िया गया है. इसके ल‍िए आप अपने खाते में जाकर स्‍टेटस चेक कर सकते हैं. इससे पहले क‍िसानों के खाते में 10वीं क‍िस्‍त जनवरी महीने में ट्रांसफर की गई थी.
 | 
11वीं किस्त के ल‍िए फटाफट चेक करें खाता,आने वाले हैं पैसे

HR Breaking News : PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment: सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि में सुधार करने के ल‍िए शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi) की 10 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. अब क‍िसानों को इसकी 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार है.

11वीं क‍िस्‍त के अप्रैल से जुलाई के बीच में आने की उम्‍मीद है. इस योजना (PM Kisan Nidhi) के तहत देशभर से करीब 12.5 करोड़ क‍िसानों का रज‍िस्‍ट्रेशन हो रखा है.


राज्‍य सरकार से भी अप्रूवल जरूरी


11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारों की तरफ से लगातार प्रक्र‍िया चल रही है. इस योजना की क‍िस्‍त पैसे में ट्रांसफर होने से पहले राज्‍य सरकार भी अप्रूवल जरूरी होता है.

11वीं किस्त के लिए कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल द‍िया है. कुछ ने अभी इस पर अप्रूवल नहीं द‍िया है. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप बीच-बीच में अपना स्‍टेटस चेक करते रहे.

PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए


चेक करते रहे स्‍टेटस


पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने पर आपको अलग-अलग स्टेटस द‍िखाई देंगे. इन स्‍टेटस का अलग-अलग मतलब होता है. ऐसे में आप इन्‍हें पढ़कर अपनी क‍िस्‍त का स्‍टेटस जान सकते हैं.


स्‍टेटस और उनके मतलब

  • Waiting For Approval By State:राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है.
  • Request For Transfer : इसका मतलब राज्य की तरफ से लाभार्थी का डेटा चेक कर लिया गया है 3. और केंद्र से राश‍ि ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है.
  • FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending : फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कुछ दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी.

PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए

31 मई से पहले e-KYC कराना जरूरी


पीएम किसान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में केंद्र सरकार की तरफ से लाभार्थी क‍िसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं. यह रकम हर चार महीने पर दो-दो हजार की समान क‍िस्‍त में भेजी जाती है.

पांच राज्‍यों के चुनाव से पहले जनवरी में 10वीं क‍िस्‍त आई थी. अब 11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए सरकार ने ई-केवाईसी जरूरी कर द‍िया है. पहले 31 मार्च तक e-KYC कराने का न‍िर्देश था. लेक‍िन अब इसकी अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है.

PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए
कब आएंगे खाते में पैसे


तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 14-15 मई के करीब बैंक अकाउंट में आ सकता है. साल 2021 में भी 15 मई को ही पैसा भेजा गया था.

कुछ राज्‍य सरकार की तरफ से क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) साइन हो गया है. इसका मतलब है राज्‍य की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए र‍िक्‍वेस्‍ट भेजी गई है.