home page

Haryana वालों को सौगात, 126 किलोमीटर नई रेल लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू

Haryana News: हरियाणा में रेल कनेक्टिविटी का विस्तार किया जा रहा है. इसके तहत प्लान A और B तैयार किए गए है. इन प्लानों के तहत 17 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. साथ ही 126 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Haryana वालों को सौगात, 126 किलोमीटर नई रेल लाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू

HR Breaking News (ब्यूरो) :  हरियाणा को रेलवे (Railway) ने दिलाली पर बड़ा तोहफा दिया है. राज्य में रेल कनेक्टिविटी का विस्तार किया जा रहा है. इसके लिए दो प्लान A और B तैयार किए गए हैं.

प्लान A में 5 नए रेलवे स्टेशन और B के तहत 12 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके तहत राज्य में 17 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इस योजना के तहत 126 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी. वहीं इससे राज्य के 5 जिलों के लोगों को सीधा लाभ होगा. साथ ही राज्य के पर्यटन उद्योग पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ेगा.

Indian Railways: ये थी भारत की सबसे पहली ट्रेन, 178 वर्ष पुराना है इतिहास


प्लान A में कनेक्टिविटी लाइन


हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के प्लान-A में पांच नए रेलवे स्टेशनों (बुलावत, चांडाला डांगावास, पचगांव, मानेसर और न्यू पाटली) के साथ 30 किलोमीटर मार्ग की लंबाई शामिल है. पाटली और सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) में रेलवे नेटवर्क के लिए 11.4 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइन और न्यू तौरू में डीएफसी नेटवर्क के लिए 4.8 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइन शामिल है.


प्लान B में 12 नए रेलवे स्टेशन


प्लान-B में 12 नए रेलवे स्टेशनों के साथ 96 किलोमीटर मार्ग की लंबाई और तीन इंटरचेंज पॉइंट (न्यू पृथला, असौदह और न्यू हरसाना कलां) पर रेलवे नेटवर्क और डीएफसी नेटवर्क के लिए 6.28 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइनों को शामिल किया गया है.

Indian Railways: ये थी भारत की सबसे पहली ट्रेन, 178 वर्ष पुराना है इतिहास


जारी हुआ नोटिफिकेशन


CS की ओर से सभी पांच जिलों (पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत) के लिए 20-E नोटिफिकेशन (भूमि अधिग्रहण की घोषणा) जारी कर दी गई है. परियोजना के प्लान A (बी/डब्ल्यू धुलावत और बडसा) के लिए 66 प्रतिशत भूमि और प्लान B (शेष भाग) के लिए 10 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण किया गया है.

Indian Railways: ये थी भारत की सबसे पहली ट्रेन, 178 वर्ष पुराना है इतिहास


जमीन अधिग्रहण पर काम शुरू


नई रेल परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के कार्य में तेजी लाने का काम शुरू हो गया है. चीफ सेक्रेटरी की ओर से पांच जिले पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के डीसी को इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं. यह परियोजना हरियाणा ऑर्बिटल रेल कोरिडोर (HORC) पलवल को सोनीपत से जोड़ेगी.