home page

Gold Import Data: भारत में इस छोटे से देश से आता है आधे से ज्यादा सोना, क्या आपको है मालूम

सोने-चांदी के आभूषण खरीदने को ज्यादार लोग तरजीह देते हैं। लेकिन क्या कभी सोना खरीदते समय आपके दिमाग में ये विचार आया है कि हमारे देश में सोना कहां से आता है। अगर आप नहीं जानते है तो आइए जानते है इस खबर में।  
 
 | 
Gold Import Data: भारत में इस छोटे से देश से आता है आधे से ज्यादा सोना, क्या आपको है मालूम 

HR Breaking News, Digital Desk- लोग सोने-चांदी के आभूषण खरीदने को ज्यादा तरजीह देते हैं. इस बार कोरोना का प्रकोप कम होने के कारण इनकी मांग बढ़ी है। लेकिन, क्या आपको पता है कि जिस ज्वैलरी को आप दुकानों से खरीदते हैं, उसके लिए आखिर सोना (Gold) आता कहां से है? तो बता दें भारत अपनी जरूरत का आधा सोना एक छोटे से देश से खरीदता है.  

Gold का दूसरा बड़ा आयातक-


भारत में सोने का बड़ा महत्व दिया जाता है. जहां लोग इसे ज्वैलरी के रूप में पसंद करते हैं, तो दूसरी ओर इसे निवेश का भी सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. कई बार देखने को मिला है, जब दुनिया भर के शेयर बाजारों (Stock Markets) में भूचाल आता है या फिर कोई अन्य आर्थिक संकट आता है, तो सोने की मांग (Gold Demand) बढ़ जाती है.

इस मामले में भारतीय सबसे आगे हैं. यही कारण है कि भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश है. यह अपनी जरूरत का करीब आधा हिस्सा स्विट्जरलैंड (Switzerland) से खरीदता है.  

स्विट्जरलैंड से आधे सोने का आयात-


स्विट्जरलैंड के अलावा भारत संयुक्त अरब अमीरात (UAE), दक्षिण अफ्रीका (South Africa), गिनी (Guinea) और पेरू (Peru) जैसे देशों से भी सोने का आयात करता है.वित्त वर्ष 2021-22 के गोल्ड इंपोर्ट डाटा पर नजर डालें तो इस दौरान भारत ने अपनी जरूरत का 45.8 फीसदी सोना अकेले स्विट्जरलैंड से आयात किया. इसके बाद देश ने सबसे ज्यादा 12.7 फीसदी सोने की खरीदारी यूएई से की है. विभिन्न देशों से आयात किया गया सोने का ज्यादातर हिस्सा चेन्नई और दिल्ली में उतारा जाता है.  

इसलिए Swiss Gold की डिमांड ज्यादा-


बता दें यूरोप का छोटा सा देश स्विट्जरलैंड लंबे समय से भारत के सबसे बड़े इम्‍पोर्टर देशों में सबसे ऊपर रहा है. इसकी वजह ये है कि यह देश दुनिया का सबसे बड़ा गोल्‍ड रिफाइनिंग सेंटर है. ऐसा माना जाता है स्विस गोल्ड की क्वालिटी दुनिया के अन्य देशों के सोने के मुकाबले सबसे बेहतर है. यही कारण है कि खरीदारों में भी स्विट्जरलैंड के सोने का खासी डिमांड देखने को मिलती है. 

2021 में हुआ सोने का इतना आयात-


बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जेम ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (GJEPC) ने हाल ही में कहा है कि भारत का सोना आयात 2021 में 1,067.72 टन पर वापस आ गया, जो 2020 के दौरान 430.11 टन था. दरअसल, ये वो समय था जबकि कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते देश में सोने की मांग बुरी तरह प्रभावित हुई थी. रिपोर्ट की मानें तो 2021 में सोने का आयात 2019 के 836.38 टन के मुकाबले 27.66 फीसदी अधिक रहा. 


सोने की डिमांड में जोरदार तेजी आएगी-


 यहां बता दें एक ओर जहां भारत, चीन के बाद सोने का दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश है. तो वहीं भारत में बने सोने के आभूषणों की दुनिया भर में डिमांड बढ़ती जा रही है. GJEPC के मुताबिक रत्न और आभूषणों का कुल निर्यात सितंबर में 30,195.21 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. ये आंकड़ा सितंबर 2021 के मुकाबले 27.17 फीसदी ज्यादा है. पिछले साल सितंबर में रत्न और आभूषण निर्यात 23,743.46 करोड़ रुपये रहा था.