home page

Gurugram Metro: दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए खुशखबरी, बिछाई जाएगी 28.5 KM लंबी लाइन, केंद्र ने दी मंजूरी

दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए खुशखबरी। अब मेट्रो विस्तार योजना के तहत शहर में हुडा सिटी सेंटर से 28.5 किलोमीटर से आगे तक मेट्रो के संचालन करने पर काम शुरू होगा।
 
 | 
Gurugram Metro: दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए खुशखबरी, बिछाई जाएगी 28.5 KM लंबी लाइन, केंद्र ने दी मंजूरी 

HR Breaking News, Digital Desk- शहर में मेट्रो विस्तार करने की योजना को केंद्र सरकार के सार्वजनिक निवेश बोर्ड ने हरी झंडी दिखा दी है। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी, HMRTC) की पहल पर अनुमति दी गई है। मेट्रो विस्तार योजना के तहत शहर में हुडा सिटी सेंटर से 28.5 किलोमीटर से आगे तक मेट्रो के संचालन करने पर काम होगा।

पालम विहार स्थित रेज़ांग ला चौक से सेक्टर-21 दिल्ली के द्वारका तक मेट्रो लाइन बिछाने की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है। मेट्रो के रूट में विस्तार होने से पुराने शहर नए शहर से जुड़ जाएगा। बता दें कि मेट्रो विस्तार करने की मांग शहर के लोग कई साल से कर रहे हैं।

रूट का सर्वे कई बार किया गया-

लोगों की मांग है कि हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक वहां से होडा चौक के पास से सेक्टर-37 होते हुए रेलवे स्टेशन से पालम विहार तक मेट्रो रूट बनाया जाए। इससे पूरे शहर को मेट्रो सुविधा मिल जाएगी। रूट का सर्वे भी कई बार किया जा चुका है।

इस साल अक्टूबर तक 21 करोड़ से ज्यादा की आय-

सार्वजनिक निवेश बोर्ड की बैठक के बाद प्रदेश के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया रजस्व की दिशा में गुरुग्राम मेट्रो ने पिछले वर्ष की तुलना में इस वित्तीय वर्ष में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। पिछले साल की 3.84 करोड़ रुपये आय की तुलना में अक्टूबर 2022 तक 21.6 करोड़ रुपये की आय हो चुकी है। वित्तीय प्रदर्शन में 230 प्रतिशत की बढ़ी हुई प्रतिशतता के साथ यात्रियों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ वाणिज्यिक गतिविधियों के माध्यम से किराया और गैर-किराया राजस्व से भी आय में वृद्धि हुई है।


सवारियां बढ़ी, मुनाफे में जा रही गुरुग्राम मेट्रो-

सवारियों की संख्या 8500 प्रतिदिन से बढ़कर 40,000 प्रतिदिन हो गई है। इन प्रयासों से पहली बार रैपिड रेल मेट्रो, गुरुग्राम जो घाटे में चल रही संस्था थी जो अब मुनाफे में आ गई है। उन्होंने कहा एचएमआरटीसी गुरुग्राम द्वारा अपने मेट्रो स्टेशन क्षेत्रों में नीचे चार्जिंग और पार्किंग की सुविधा देने की भी कवायद कर रही है, जो अंतिम मील तक कनेक्टिविटी में मदद करेगी। जनता की सुविधा के लिए और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशनों से अंतिम मील तक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।