home page

HDFC ने कस्टमर्स को कहा-मुंह बंद रखिए, होगा आपका ही फायदा

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank ने अपने ग्राहकों को मुंह बंद रखने के लिए कहा है. दरअसल बैंक ने अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए यह सलाह दी है.
 
 | 
HDFC ने कस्टमर्स को कहा-मुंह बंद रखिए, होगा आपका ही फायदा 

HR Breaking News, Digital Desk-

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank ने अपने ग्राहकों को मुंह बंद रखने के लिए कहा है. दरअसल बैंक ने अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए यह सलाह दी है. बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि साइबर ठग बैंक के फर्जी हेल्पलाइन नंबर के जरिए आपको बेवकूफ बनाकर आपकी जमा-पूंजी पर 'डाका' डाल सकते हैं.

मुंह बंद रखो' (#MoohBandRakho)-

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए आए दिन बैंक अपने ग्राहकों को सतर्क करते हैं. वहीं एचडीएफसी बैंक ने अनोखे अंदाज में अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने ट्वीट कर कहा है कि,"आपको फिक्स्ड डिपॉजिट/रेकरिंग डिपॉजिट करने का मेसेज मिलता है, जो कि आपने किया ही नहीं है. ठग फर्जी HDFC बैंक हेल्पलाइन नंबर का यूज कर रहे हैं और लोगों से आपकी बैंकिंग जानकारी तक पहुंचने के लिए स्क्रीन-शेयरिंग ऐप डाउनलोड करने के लिए कह रहे हैं. इसलिए जब ऐसे ठग कॉल करें तो #MoohBandRakho का अभ्यास करें." 

बैंक ने ग्राहकों को किया सतर्क (Bank alert for customers)-

कोविड-19 वैक्सीनेशन eligibility के नाम पर ठग कॉल कर रहे हैं. वो कॉल, मैसेज, ईमेल के जरिए पेमेंट करने या फाइनेंशियल डिटेल्स शेयर करने के लिए कह रहे हैं. कोविड-19 से बचें और एक सामान्य तरीके से धोखाधड़ी से बचें 'मुंह बंद रखो'

बैंकिंग का सुरक्षित तरीका (Secure Banking Tips)- 

- वहीं बैंक ने ये भी कहा है कि सरकार या स्वास्थ्य कर्मी आपको कभी भी COVID-19 vaccination के लिए कॉल नहीं करेंगे. न ही वो मैसेज, ईमेल कर आपसे OTP, कार्ड नंबर या बैंक से जुड़ी दूसरी जानकारी शेयर करने के लिए कहेंगे. 
- कोरोना वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन लिए कभी भी ऑनलाइन पेमेंट न करें, न ही वैक्सीनेशन की पात्रता (eligibility) बढ़ाने के लिए ऐसा करें. 
- कोरोना वैक्सीनेशन के लिए किसी भी अज्ञात सोर्स से आए हुए ईमेल, एसएमएस, मैसेज या लिंक को न तो क्लिक करें, न खोलें और ना ही उनका जवाब दें. 

बैंक से आई कॉल फेक है या रियल? (Call from bank is fake or real?)-

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के अनुसार, कोई भी बैंक चाहे वा प्राइवेट हो या सरकारी, अपने किसी भी ग्राहक को अनऑथराइज्ड थर्ड पार्टी ऐप (Unauthorized Third Party App) को डाउनलोड करने के लिए नहीं कह सकता है, और ना ही आपसे वन टाइम पासवर्ड (OTP) मांग सकता है. ऐसे में अपसे कोई कॉल करके बोले की वो बैंक से बोल रहा है, और आपसे किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहे या ओटीपी मांगे, तो आप समझ जाइए की ये किसी ठग का फोन है. और तुरंत इसकी जानकारी साइबर सेल को दें.