home page

Bank Update - बैंक खातों से पैसे निकालने के नए नियम लागू, एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

अगर आप भी बैंक ग्राहक है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल बैंक ने अपने नए नियम लागू कर दिए है। जिसके तहत बैंक खाते से आप एक दिन में लिमिट राशि निकाल सकते है। आइए नीचे खबर में जानते है बैंक के नियमों से जुड़ी पूरी जानकारी।  
 
 | 
Bank Update - बैंक खातों से पैसे निकालने के नए नियम लागू, एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

HR Breaking News, Digital Desk- किसी भी बैंक में बचत खाता खोलते समय ग्राहकों द्वारा ब्याज दर, खाता खोलने से संबंधित शुल्क और लिक्विडिटी को ही देखा जाता है। हालांकि इसके अलावा नकद निकासी की सीमा के बारे में जानना भी उतनी ही जरूरी है और एक बचत खाता धारक को अपने बैंक द्वारा लगाई गई नकद निकासी की सीमा के बारे में भी पता होना चाहिए। हाल ही में, State Bank of India (SBI) ने नॉन होम ब्रांच से चेक और निकासी फॉर्म के जरिए नकद निकालने की सीमा बढ़ा दी थी। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने कोविड-19 महामारी के दौरान ग्राहकों की मदद करने के उद्देश्य से यह फैसला किया था। आइए जानते हैं कि देश के कुछ प्रमुख बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए धन निकासी की कितनी सीमा निर्धारित की है।

State Bank of India (SBI)-


SBI के ग्राहक अब बचत खाता पासबुक के साथ निकासी फॉर्म का उपयोग करके नॉन होम ब्रांच से प्रतिदिन 25,000 रुपये तक नकद निकाल सकते हैं। इसके अलावा स्वयं चेक का उपयोग करने के लिए नकद निकासी की सीमा 1 लाख रुपये तय की गई है, जबकि तीसरे पक्ष के जरिए नकद निकासी की सीमा (केवल चेक के माध्यम से) 50,000 रुपये है।


Punjab National Bank(PNB)-


PNB अपने ग्राहकों को तीन तरह के डेबिट कार्ड, प्लेटिनम, क्लासिक और गोल्ड की सुविधा प्रदान करता है। PNB की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, प्लेटिनम डेबिट कार्ड धारकों के लिए प्रति दिन नकद निकासी की सीमा 50,000 रुपये है। साथ ही एकमुश्त नकद निकासी की सीमा 20,000 रुपये है और ECOM/POS के द्वारा कंसोलिडेट लिमिट 1.25 लाख रुपये है। PNB क्लासिक डेबिट कार्ड धारकों के लिए, प्रति दिन नकद निकासी की सीमा 25,000 रुपये है साथ ही एकमुश्त नकद निकासी की सीमा 20,000 रुपये है और ECOM/POS समेकित सीमा 60,000 रुपये है। PNB गोल्ड डेबिट कार्ड धारकों के लिए प्रति दिन नकद निकासी की सीमा 50,000 रुपये है, इसके अलावा एकमुश्त नकद निकासी की सीमा 20,000 रुपये है और ECOM/POS समेकित सीमा 1.25 रुपये लाख है।


ICICI Bank-

1 अगस्त 2021 से, ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए घरेलू शाखा में नकद निकासी की सीमा को 1 लाख रुपये प्रति खाता प्रति माह कर दिया है। इसके अलावा गैर-घरेलू शाखा में प्रतिदिन 25,000 रुपये तक के नकद लेनदेन के लिए बैंक के द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। तीसरे पक्ष के लेनदेन के लिए, यह सीमा 25,000 रुपये प्रति दिन निर्धारित की गई है।

HDFC Bank-


HDFC बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है कि, "हमारे 12,000 से अधिक ATM नेटवर्क से कभी भी, कहीं भी नकद प्राप्त करें। आप किसी भी Non-HDFC बैंक ATM से भी नकद निकाल सकते हैं। आप एक ATM कार्ड के जरिए एक दिन में 10,000 रुपये तक धन निकाल सकते हैं। HDFC बैंक केATM या डेबिट कार्ड का प्रयोग करके 25,000 रुपये या उससे अधिक की धन निकासी की जा सकती है। बैंकिंग घंटों के दौरान, आप HDFC बैंक की किसी भी शाखा के जरिए निकासी पर्ची का उपयोग करके नकद निकाल सकते हैं। साथ ही आप जमा पर्ची भरने के बाद चेक या नकद जमा कर सकते हैं। आप हमारी किसी भी शाखा या एटीएम में भी नकद जमा कर सकते हैं।"


एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट ने कहा कि गैर-घरेलू शाखा में नकद निकासी की सीमा प्रति दिन 1 लाख रुपये तक मुफ्त है, थर्ड पार्टी कैश विदड्रॉल लिमिट 50,000 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन है।