home page

हरियाणा को मिली एक और रेल लाइन, 400 करोड़ रुपये जारी

Budget released for new railway line of Haryana : हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल हरियाणा की एक रेलवे लाइन पर काम शुरू होने जा रहा है। इस रेलवे लाइन की मांग पिछले लंबे समय से चली आ रही थी। इसके लिए बजट जारी कर दिया गया है।
 | 
Budget released for new railway line of Haryana :हरियाणा की इस नई रेल लाइन का काम शुरू, 400 करोड़ जारी

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  हरियाणा की नई रेल हिसार सिरसा वाया अग्रोहा-फतेहाबाद (Hisar to Sirsa via Agroha-Fatehabad) की 93 KM की रेल लाइन के लिए बजट जारी किया है। इस रेल लाइन के लिए 400 करोड़ का बजट रखा गया है।

ये भी पढ़ें मथुरा पलवल रूट पर रेलवे लाइन परियोजना पूरी, अब हरियाणा और यूपी के लिए समय से मिलेगी ट्रेनें

अभी इस रेल लाइन के लिए नए सिरे से सर्वे (rail line survey) होगा। रेलवे की ओर से DPR बनाकर नीति आयोग (NITI Aayog) को भेजी जाएगी। इसकी DPR पर करीब 40 लाख रुपये खर्च होंगे। इस रेल लाइन से अग्रोहा (agroha) व फतेहाबाद (Fatehabad) को विशेष फायदा होगा। जल्द ही इस रूट पर रेलवे लाइन (Railway Line) के सर्वे का कार्य शुरू किया जाएगा। 


यात्रियों के लिए अभी केवल बस ही विकल्प (option)


रेलवे लाइन (Railway Line) बनने से करीब 10 लाख लोगों को फायदा होगा। फिलहाल अग्रोहा व फतेहाबाद जाने के लिए रोडवेज व प्राइवेट बसें (buses) ही एक विकल्प हैं। अग्रोहा और फतेहाबाद जाने के लिए टोल किराया (toll fare) भी देना पड़ता है। हिसार (HISAR) से सिरसा (SIRSA) के लिए पहले से ही ट्रेनें चल रही हैं। अब अग्रोहा व फतेहाबाद के लिए ट्रेनें चलने से हिसार (HISAR) , फतेहाबाद (Fatehabad) और सिरसा के जिलों के लोगों को राहत होगी। 


पहले दो बार हो चुका है इस लाइन का सर्वे


गौरतलब है कि रेल मंत्री (railway Minister) रहते लालू प्रसाद यादव अग्रोहा आए थे तब वैश्य समाज ने रेल मंत्री के आगे अग्रोहा तक रेल लाइन बिछाने की मांग (rail line demand) रखी थी। इसके बाद पूर्व में रेल मंत्री (railway Minister) रहे सुरेश प्रभु और गृह मंत्री अमित शाह (home Minister) भी अग्रोहा आ चुके हैं। 
वैश्य समाज ने इनके आगे भी अग्रोहा तक रेल लाइन बिछाने का प्रस्ताव (Proposal) रखा था। अभी तक रेल लाइन बिछाने के लिए दो बार सर्वे (survey) हो चुका है परंतु काम सिरे नहीं चढ़ा है। इसका कारण रेल लाइन बिछाने पर भारी-भरकम खर्च, प्राइवेट (private) और फोरेस्ट भूमि (forest land) का बीच में आना है। मगर इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि नए सिरे से सर्वे कर DPR तैयार की जाएगी।

ये भी पढिये : शुरू होने जा रही है हरियाणा में स्थित एशिया की सबसे बड़ी मंडी, 7 राज्यों को होगा लाभ


महम और रोहतक के बीच रेल लाइन का काम इस साल होगा पूरा


रोहतक (ROHTAK) से महम (meham) , हांसी (Hansi) तक रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। रोहतक से महम रेलवे लाइन का काम लगभग पूरा हो चुका है व इस साल के अंत तक रोहतक से महम ट्रेन शुरू (train start) भी होने की उम्मीद है। मगर महम से हांसी रेलवे लाइन (Meham to Hansi railway line) बिछाने में फोरेस्ट भूमि और प्राइवेट भूमि बीच में आने से अधिग्रहण (acquisition) के कारण काम में कुछ रूकावटे हैं जिसका काम प्राथमिकता से चल रहा है। आने वाले दो साल में इसका काम पूरा हो जाएगा।


हिसार से रोहतक की दूरी हो जाएगी कम


रोहतक से हिसार वाया हांसी-महम (Rohtak to Hisar via Hansi-Mahm) होकर ट्रेन गुजरा करेंगी। इससे समय और पैसा दोनों की बचत होगी। फिलहाल में हिसार से दिल्ली जाने के लिए भिवानी स्टेशन (Bhiwani Station) से होकर जाना पड़ता है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से हिसार-रोहतक सीधी रेल लाइन से आपस में जुड़ जाएंगे। 
रेलवे अधिकारी सुरेश मेहता (railway officer) के अनुसार रोहतक-महम-हांसी के बीच बिछाए जा रहे रेलवे ट्रैक पर पांच क्रासिग स्टेशन मोखरा, मदीना, महम, मुंढाल और गढ़ी बनाए हैं। वहीं, चार हाल्ट स्टेशन ( हाल्ट स्टेशन ) बनाए हैं, जहां से यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे बहुअकबरपुर, खरकड़ा, बलंभा, सोरखी है।

सिरसा जाने वाले यात्रियों को डबल फायदा


सिरसा से हिसार (SIRSA TO HISAR) जाने वाले यात्रियों को इसका डबल फायदा होगा। हिसार से सिरसा तक पहले ही नौ ट्रेनें प्रतिदिन (daily) आवागमन करती हैं। फतेहाबाद, अग्रोहा व सिरसा रूट पर रेलवे लाइन बनने से सिरसा जाने वाले यात्री दो रूटों से सिरसा जा सकेंगे। 


इसके अलावा हिसार से बठिडा डबल लाइन (Bathida Double Line) बिछाने का भी प्रोजेक्ट चल रहा है। इससे ट्रेनों का आपस में क्रांसिग नहीं होगा व यात्रियों का समय बचेगा। अभी सिंगल लाइन होने के कारण ट्रेनों का आपस में क्रांसिग होता है। इसके कारण ट्रेनें कई-कई देर एक ही स्टेशन पर खड़ी रहती है और यात्रियों का समय खराब होता है।