home page

पति पत्नी: पत्नी पति का ऑफिस से आने का करती रहती इंतजार, पति दूसरी महिलाओं संग मनाता रंगरलियां

हर महिला यह चाहती है कि उसका पति उसकी केयर करें उसे बातचीत के लिए समय दें लेकिन इस कहानी में सब अलग है जहां पत्नी हर दम पति का ऑफिस से आने का इंतजार करती लेकिन पति दूसरी महिलाओं संग रंगरलियां मनाने में व्यस्त रहता।
 | 
पति पत्नी: पत्नी पति का ऑफिस से आने का करती रहती इंतजार, पति दूसरी महिलाओं संग मनाता रंगरलियां

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मेरी शादी को तीन साल ही हुए हैं। मेरी समस्या यह है कि मैं अपने पति से तंग आ चुकी हूं। दरअसल, मेरे पति सारा दिन अपने काम में डूबे रहते हैं। उसकी इस आदत की वजह से मैं इस शादी में बहुत ज्यादा अकेला महसूस करने लगी हूं। मेरा सारा दिन अपने बच्चे को संभालने में बीत जाता है। मैं अपने पति के साथ समय बिताने के लिए पूरी शाम इंतजार करती हूं, लेकिन जैसे ही वह काम से वापस आते हैं, वह कपड़े बदलकर सीधा स्टडी रूम में चले जाते हैं।


इतना ही नहीं, अब हम दोनों खाना भी साथ में नहीं खाते हैं, जिसकी वजह से भी मैं बहुत ज्यादा अकेला महसूस करती हूं। मेरा उससे बात करने का मन करता है। मेरा उसके साथ बाहर घूमने जाने का भी मन होता है। लेकिन वह अपने काम से ज्यादा किसी दूसरी चीज में दिलचस्पी नहीं लेता है। क्या यह हमारी शादी का अंत है? मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं अपने पति को कैसे समझाऊं? मैं ऐसा क्या करूं, जिससे उसे एहसास हो, मैं उसकी वजह से कितनी ज्यादा अकेले हो गई हूं


एक्सपर्ट का जवाब
एआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ रियलाइजेशन एंड एआईआर सेंटर ऑफ एनलाइटनमेंट के संस्थापक रवि कहते हैं कि अगर आपके पति वर्कहॉलिक हैं, तो इसे गलत रूप से बिल्कुल न लें। ऐसा इसलिए क्योंकि एक शराबी या ड्रग एडिक्ट होने की तुलना में एक कामकाजी पति होना बहुत ज्यादा बेहतर है। वह आप लोगों के लिए ही इतनी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में यह बिल्कुल सोचना बंद कर दें कि यह आपकी शादी का अंत है।

इस स्थिति में आपको मेरी सलाह यही होगी कि आप बहुत ही धैर्यपूर्वक-शांति से और प्यार से अपने पति से बात करें। आप जो कुछ भी महसूस कर रही हैं, उसे अपने पति के सामने जाहिर करें। यही नहीं, इस दौरान उनसे पूछें कि वह इतना काम क्यों कर रहे हैं। क्या कोई चीज उन्हें परेशान कर रही है।


शादी के शुरूआती दिनों को जिएं
अगर आपको उनसे बात करने का कोई मौका नहीं मिल रहा है, तो आप उनसे कह सकती हैं कि वह अपने परिवार के लिए इतनी मेहनत करने के बाद भी कभी खुद को दोषी महसूस न करें। आप उनके काम के बारे में भी उनसे बात कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अपनी शादी के शुरूआती दिनों को फिर से जीवित करें। अगर वह आपके साथ खाना नहीं खा रहे हैं, तो आप उनके साथ खाना खाने की कोशिश करें। उनके फ्री होने का वेट करें।

मैं यह सब करने के लिए इसलिए भी कह रहा हूं क्योंकि विवाह 'मैं' के बारे में तो बिल्कुल भी नहीं है। इसमें पति-पत्नी को एक साथ मिलकर चलना पड़ता है। एक शादी तब सफल होती है, जब दो लोग एक साथ रहते हैं और एक-दूसरे को समझते हैं। अगर आप दोनों ही अपने रिश्ते में दिलचस्पी नहीं ले रहे, तो आपकी शादी जल्द ही खराब हो जाएगी।


पति का सपोर्ट सिस्टम बनें
इसी विषय पर प्रिडिक्शन फॉर सक्सेस के संस्थापक और रिलेशनशिप कोच विशाल भारद्वाज कहते हैं कि अगर आपके पति को आपके साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल रहा है, तो इसके पीछे कुछ न कुछ वाजिब कारण जरूर होगा। ऐसे में आपको उनके साथ शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत करनी चाहिए। मैं इस बात से सहमत हूं कि एक पारिवारिक व्यक्ति के रूप में उनकी अपने परिवार के प्रति भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं। लेकिन इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में लोगों का पेशेवर जीवन बहुत ज्यादा प्रतिबद्धताओं से भरा हुआ है।

जहरीली कार्य संस्कृति पुरुषों को पर्याप्त कमाई की उम्मीद में बांधे रखती है, जिसकी वजह से उन्हें दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। एक पत्नी के तौर पर आपको उनके कमिटमेंट और वर्किंग लाइफ को समझना होगा ताकि उन्हें आपका फुल सपोर्ट मिल सके। अगर आप ऐसा करती है, तो उन्हें भी अच्छा लगेगा।