home page

IRTC Update ट्रेन लेट पर अब यात्रियो को IRTC मुफ्त में देगा ये सुविधाएं, लिस्ट जारी

Indian Railway अगर आप भी अक्सर ट्रेन (Train) से सफर करते है तो यह खबर आपके लिए है। कई बार आपको भी ट्रेन के लेट होने पर रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर लंबा इंतजार करना पड़ा होगा लेकिन अब आईआरटीसी (IRTC) द्वारा यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है। अब अगर आपकी ट्रेन लेट होती है तो रेलवे (Railway) द्वारा आपको बहुत सी सुविधाएं मुफ्त में दी जाएगी। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railway-IRCTC Facilities: आपको कई बार ट्रेन लेट होने की समस्या से गुजरना पड़ता होगा. ऐसे में एक रेल यात्री के तौर पर आपके क्या अधिकार हैं, बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होती है. यह भी हो सकता है कि आपको तो इस बारे में पता हो, लेकिन आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को इस बारे में जानकारी न हो. ऐसे में आपको उन लोगों से भी यह जानकारी जरूर शेयर करनी चाहिए.

हम आज यहां अपने रीडर्स को इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. जो लोग अक्सर शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों से सफर करते हैं, ऐसे यात्रियों के लिए यह खबर बेहद ही काम की साबित हो सकती है. 

 

ट्रेन लेट होने पर IRCTC की कैटरिंग पॉलिसी
अगर आपकी ट्रेन अपने समय से देरी से चल रही है, तो आईआरसीटीसी आपको कुछ मील जैसे खाना और कोई ड्रिंक ऑफर करती है. यह मील आईआरसीटीसी द्वारा आपको मुफ्त में दिया जाता है. ऐसे में आप बिल्कुल भी यह न सोचें कि आप मुफ्त मील क्यों लें. यह आपका अधिकार है. इंडियन रेलवे में ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और जलपान दिया जाता है. 


जानें कब मिलती है यह सुविधा
ऐसा नहीं है कि आधा घंटा लेट होने पर यात्रियों को मुफ्त मील की सुविधा दी जाती है. आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के इस नियम के तहत अगर ट्रेन अपने समय से दो घंटे या इससे ज्यादा लेट है, तो एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है. 

 

IRCTC द्वारा दी जाती हैं ये सुविधाएं
अगर ट्रेन अपने तय वक्त से दो घंटे से ज्यादा लेट है, तो आईआरसीटीसी की पॉलिसी की अनुसार यात्रियों को ये सुविधाएं दी जाती हैं.
चाय या कॉफी
दो बिस्किट, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट
नाश्ता/शाम की चाय
चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट, फ्रूट ड्रिंक का एक टेट्रा पैक, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट दिया जाता है.
लंच/डिनर
आईआरसीटीसी द्वारा लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल, आचार का पैकेट दिया जाता है. या फिर 7 पूड़ी, मिक्स वेज/आलू भाजी, आचार का पैकेट, नमक और काली मिर्च का एक-एक पैकेट दिया जाता है.