home page

FD पर ब्याज देने के मामले में इस बैंक ने बड़े-बड़े बैंकों को छोड़ा पीछे, जानिए ब्याज दरें

अगर आप भी एफडी पर ज्यादा पाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल एफडी पर ब्याज देने के मामले में इस बैंक ने बड़े-बड़े बैंकों को पीछे छोड़ दिया है। ऐसे में आइए जानते है नीचे खबर में इस बैंक की ब्याज दरों के बारे में। 

 | 
FD पर ब्याज देने के मामले में इस बैंक ने बड़े-बड़े बैंकों को छोड़ा पीछे, जानिए ब्याज दरें

HR Breaking News, Digital Desk- प्राइवेट सेक्टर के बैंक RBL Bank ने अपनी नई Smart Deposit स्कीम लॉन्च की है. इसमें ग्राहक हर महीने नियमित सेविंग्स की फ्लेक्सिबिलिटी पा सकेंगे, साथ ही टॉप अप इन्वेस्टमेंट भी मिलेगा. आप इस स्कीम में मिनिमम 1,000 रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं और उसी डिपॉजिट में टॉप-अप के साथ और पैसे जोड़ सकते हैं.

मैक्सिमम बुकिंग अमाउंट 5 लाख है. बैंक ने इस स्कीम पर कहा कि “स्मार्ट डिपॉजिट एक फ्लेक्सिबल फिक्स्ड डिपॉजिट (flexible fixed deposit) है जो बैंक अपने डिपॉजिटर्स की सुविधा के लिए देता है.

ग्राहक अब न्यूनतम राशि 1,000 रुपये  समान राशि के लिए मंथली SI (monthly standard instructions) के साथ और उसी ब्याज दर के साथ बचत बढ़ाने के लिए अतिरिक्त राशि को टॉप-अप करने की सुविधा उठा सकते हैं, जिस पर उनकी जमा राशि बुक की गई थी."

कितना मिलेगा ब्याज? (RBL Smart Deposit Interest Rate)-


कंपाउंड इंटरेस्ट के बेनेफिट के साथ टॉप-अप अमाउंट को मिलाकर पूरी अवधि के लिए ब्याज दर समान रहेगी. बैंक ने बताया है कि स्मार्ट इन्वेस्टमेंट टूल के तौर पर यह रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट है और इसकी निकासी भी आसानी से की जा सकती है.

सामान्य ग्राहकों को 15 महीनों की एफडी पर 7.55% तक का ब्याज मिलेगा. सीनियर सिटीजंस को 8.05% ब्याज और सुपर सीनियर सिटीजंस को इस अवधि के निवेश के लिए सीधे 8.30% ब्याज तक मिलेगा.

SBI से ज्यादा मिलेगा इंटरेस्ट रेट (SBI vs RBL FD Interest Rate)-


सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जहां 5 सालों की एफडी पर (2 करोड़ से कम के डिपॉजिट पर) सामान्य ग्राहक के लिए 6.25% का ब्याज दे रहा है. वहीं इसमें आपको 7.55% तक का ब्याज मिलेगा. एसबीआई सीनियर सिटीजंस को इस अवधि के लिए जहां 7.25% ब्याज दे रहा है, वहीं, RBL Bank Smart Deposit पर 8.05% तक का ब्याज दे रहा है.

क्या टेन्योर होगा और टॉप-अप कैसे करना होगा?

इसका टॉप-अप न्यूनतम 50 रुपये से भी हो सकता है. अधिकतम टॉप-अप 10,000 रुपये पर होगा. न्यूनतम अवधि 6 महीने की है, लेकिन आप 3-3 महीनों की अवधि के साथ इसे 60 महीनों तक बढ़ा सकते हैं. टॉप-अप का कुल अमाउंट एक हफ्ते में 25,000 रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए. 


मैच्योरिटी पर कैसे कैलकुलेट होगा इंटरेस्ट? (Interest rates calculation on maturity)-


पूरे टेन्योर के लिए तो इंटरेस्ट रेट एक जैसा ही रहेगा. लेकिन अगर स्मार्ट डिपॉजिट से प्री-मैच्योर विदड्रॉल पर इंटरेस्ट उसी पीरियड के रेट पर कैलकुलेट किया जाएगा, जिस पीरियड में यह बैंक के पास था. इसपर 1 प्रतिशत पेनाल्टी लगेगी. हालांकि सीनियर सिटीजंस और सुपर सीनियर सिटीजंस के लिए कोई पेनाल्टी नहीं लगेगी.