home page

Indian Railways: अब ट्रेन में यात्री ले सकेंगे चैन की नींद, रेलवे ने शुरू की ये अनोखी सुविधा

Indian Railways: रेलवे ने हाल में एक नई सुविधा शुरू की है। इसमें यात्रियों को स्टेशन छूटने का डर नहीं रहेगा। यात्री चैन से नींद ले सकेंगे। जानें पूरी जानकारी...
 | 
अब ट्रेन में यात्री ले सकेंगे चैन की नींद, रेलवे ने शुरू की ये अनोखी सुविधा

HR Breaking News, New Delhi:  ट्रेन को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. भारतीय रेलवे(Indian Railways) विश्व का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है, जो 1.2 लाख किलोमीटर से अधिक फैला हुआ है. कश्मीर हो या कन्याकुमारी, लोग अपने गंतव्य स्थान पहुंचने के लिए ट्रेन का ही सहारा लेना पसंद करते हैं. रेलवे(Indian Railways) ने हाल ही में एक नई सुविधा शुरू की है। इसमें यात्रियों को स्टेशन छूटने का डर नहीं रहेगा। यात्री चैन से नींद ले सकेंगे। 

इसे भी देखें : अब ट्रेनों में नहीं होगा सीट का झंझट, रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला


 रेलवे(Indian Railways) यात्रियों के लिए लगातार अपने इंन्फ्रास्टक्चर  सुधार कर रहा है. रेलवे ने सभी स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा के साथ तमाम स्टेशनों पर एस्केलेटर आदि की सुविधा डेवेलप कर रही है. यात्रियों को हर तरह से सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे निरंतर प्रयास कर रही है. रेलवे ने जो नई सुविधा यात्रियों के लिए लाई है उसे अगर आप सब्सक्राइब करते हैं तो आप अपनी रात की यात्रा में चैन की नींद सो सकेंगे.
 

अच्छी तरह से सो पाएंगे यात्री


 अब रेलवे ने रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सबसे अच्छी सेवा शुरू की है. इस सर्विस की शुरुआत के बाद, आप ट्रेन में शांति से सो सकते हैं. नींद के दौरान, आपको स्टेशन छूट जाने कि भी कोई चिंता नहीं रहेगी. रेलवे द्वारा लॉन्च की गई यह सर्विस आपको स्टेशन पर आने से 20 मिनट पहले जगाएगी. इस तरह आपका स्टेशन पीछे नहीं छूटेगा. इस सुविधा के बाद यात्री चैन की नींद सो सकेंगे.

 अब स्टेशन छूटने का डर नहीं 


रेलवे द्वारा लॉन्च की गई इस विशेष सर्विस का नाम "द डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म" है. वास्तव में, कई लोग सोए रहते हैं और उनका स्टेशन पिछे छूट जाता है. रेलवे को भी इस तरह की शिकायते आती रहती हैं. अब रेलवे ने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस सुविधा को लॉन्च किया है. रेलवे ने इस श्रृंखला को 139 इंक्वायरी सर्विस पर शुरू किया.

और देखें : रेल यात्री ध्यान दें, रेलवे ने बदला ट‍िकट बुक‍िंग का नियम, जान लें वरना सीट नहीं होगी कंफर्म


इस समय मिलेगी सुविधा 


इस सर्विस के अनुसार यात्रा करने वाले यात्री सर्वेक्षण संख्या 139 पर एक चेतावनी सुविधा का अनुरोध कर सकते हैं. कोई भी इस सुविधा का लाभ उठा सकता है. आप रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसका लाभ यह है कि आपको स्टेशन से 20 मिनट पहले उठाया जाएगा. इसके लिए, आपको केवल 3 रुपये का भुगतान करना होगा. यदि आप इस सेवा को लेते हैं, तो स्टेशन के अंत से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा. ताकि आप अपना सामान, आदि को व्यवस्थित कर लें