home page

Indian Railways : सबसे पुरानी है रेलवे की ये सुरंग, आज भी होता है इसका इस्तेमाल

लगभग 115 साल पहले बनी इस सुरंग का डिजाइन गोल और बड़े पाइप जैसा है। गोलाई उस समय चल रही ट्रेनों के इंजन और बोगियों के हिसाब से बनाई गई होंगी। अब हाईटेक एलएचबी कोच आ गए हैं, ये डोलने पर सुरंग की दीवारों से रगड़ खाने लगे हैं।

 | 
Indian Railways : सबसे पुरानी है रेलवे की ये सुरंग, आज भी होता है इसका इस्तेमाल

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेलवे जोन के अंतर्गत भनवार टंक रेल सुरंग की हालत इतनी जर्जर हो गई है कि यहां कोई भी बड़ा हादसा किसी भी दिन हो सकता है. तकरीबन 115 साल से भी अधिक का समय बीत जाने के बावजूद आज भी इस ऐतिहासिक सुरंग का इस्तेमाल किया जा रहा है. अंग्रेजों के जमाने में बनी सुरंग की बनावट पुरानी ट्रेनों और उनके आकारों के हिसाब से बनी थी.

ये भी पढ़ें : NHAI की नई गाईडलाइन, इतने सेकिंड के बाद बिना टोल दिए निकालें गाड़ी

मौजूदा समय में बड़े इंजन, बड़ी बोगियां और वृहद किस्म के ढुलाई वाहन यहां से गुजरते हैं, जिनकी वजह से इस सुरंग की हालत और भी खराब होती जा रही है. इन सबके बावजूद बिलासपुर रेलवे जोन जोकि, हर साल तकरीबन 36000 करोड़ रुपए केवल माल ढुलाई से कमाता है, इस बेहद गंभीर अवस्थाओं को दुरुस्त करने के बजाए इससे नजरें चुराकर किसी बड़े हादसे को न्योता दिए जा रहा है. 

ये भी पढ़ें : Bank Loan : नहीं लौटा पा रहे उधार, जान लीजिए अपने 5 अधिकार, नहीं कर पाएगा कोई परेशान


लगभग 115 साल पहले बनी इस सुरंग का डिजाइन गोल और बड़े पाइप जैसा है. गोलाई उस समय चल रही ट्रेनों के इंजन और बोगियों के हिसाब से बनाई गई होंगी. अब हाईटेक एलएचबी कोच आ गए हैं, ये डोलने पर सुरंग की दीवारों से रगड़ खाने लगे हैं. इसलिए इस सुरंग से ट्रेनों को 10 की स्पीड से निकाला जाता है ताकि कोच यदि रगड़ भी खाएं तो नुकसान न हो. इन सुरंग में हैलोजन लाइट्स के लिए लगाए गए केबल जगह-जगह से खुले हुए हैं. कोच के सुरंग की दीवारों से टकराने का एक  का एक खतरा यह भी है कि यदि कोच टकराकर खुले तार के संपर्क में आए तो करंट भी फैल सकता है. 

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

115 साल पहले बनाई गई बेहद महत्वपूर्ण और प्रदेश की सबसे ऊंचाई पर बनी 331 मीटर लंबी सुरंग


रायपुर से कटनी यानी उत्तर भारत जाने वाली ट्रेनों के सबसे पुराने रूट पर बिलासपुर से पेंड्रा के बीच ऊंची पहाड़ियां और बेहद घना जंगल है. इस रेलवे ट्रैक पर भनवारटंक स्टेशन से करीब 5 किमी दूर डाउन लाइन पर 115 साल पहले बनाई गई बेहद महत्वपूर्ण और प्रदेश की सबसे ऊंचाई पर बनी 331 मीटर लंबी सुरंग अब दरकने लगी है. ईंटों से बनी सुरंग की दीवारों में दरारें पड़ रही हैं, प्लास्टर उखड़कर गिरने लगा है.  

ये भी पढ़ें : NHAI की नई गाईडलाइन, इतने सेकिंड के बाद बिना टोल दिए निकालें गाड़ी


100 साल से अधिक पुरानी होने की वजह से अब सुरंग की ईंटें घुलने लगी हैं


कई जगह पुरानी ईंटें घुलने लगी हैं. पुरानी होने की वजह से इस सुरंग का आकार भी नए एलएचबी कोच के लिए पर्याप्त नहीं है. जर्जर होने की वजह से रेलवे इस सुरंग से ट्रेनों को 10-15 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से निकालने लगा है, ताकि कोई खतरा न हो.  
लाइन दोहरीकरण के दौरान 1966 में यहीं अप लाइन पर दूसरी सुरंग बनाई गई. इसकी उम्र पुरानी सुरंग से 59 साल कम है और लंबाई 109 मीटर ज्यादा (कुल 441 मीटर) है नई सुरंग इतनी सीधी है कि आरपार दिखता है.

ये भी पढ़ें : Bank Loan : नहीं लौटा पा रहे उधार, जान लीजिए अपने 5 अधिकार, नहीं कर पाएगा कोई परेशान

इससे सुरंग की स्थिति दूसरी सुरंग से काफी बेहतर है और इसे और भी बेहतर बनाए जाने के लिए रेल प्रशासन के द्वारा बकायदा प्रपोजल तैयार कर लिया गया है. लेकिन इस ऐतिहासिक और 100 साल से ज्यादा पुरानी सुरंग के लिए इतनी लापरवाही समझ से परे है.