home page

Indian Railways: भारत में चलेगी वो ट्रेनें जो केवल अब तक जर्मनी के है पास

Indian Railways: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (ashwini vaishnav) ने गुरुवार को कहा कि भारत हाइड्रोजन (hydrogen) से चलने वाली ट्रेनें बना रहा है और यह साल 2023 तक तैयार हो जाएंगी. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Indian Railways: भारत में चलेगी वो ट्रेनें जो केवल अब तक जर्मनी के है पास

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,  ओडिशा के भुवनेश्वर स्थित SOA यूनिवर्सिटी में वैष्णव ने कहा कि गतिशक्ति टर्मिनल्स पॉलिसी के तहत रेल नेटवर्क के जरिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) दूरस्थ इलाकों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है. यह काम तेज रफ्तार से चल रहा है.


रेल मंत्री ने कहा, 'स्वदेशी तकनीक के जरिए भारत में ही हाईस्पीड वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों का निर्माण किया गया और ये ट्रेनें पिछले दो साल से बिना किसी बड़ी खराबी के चल रही हैं.' उन्होंने कहा कि ऐसी ही और वंदे भारत (Vande Bharat) एक्सप्रेस ट्रेनें आईसीएफ में बनाई जा रही हैं और जल्द ही इनको सेवा में लाया जाएगा. हाल ही में वंदे भारत(Vande Bharat)  ट्रेन को रेलवे सेफ्टी कमिश्नर से ग्रीन सिग्नल मिला था.


अब तक जर्मनी ने ही किया है निर्माण


अब तक सिर्फ जर्मनी ने ही हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेनों का निर्माण किया है. इसी साल जर्मनी ने हाइड्रोजन से चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों की पहली खेप लॉन्च की है. फ्रेंच कंपनी आल्सटॉम ने 92 मिलियन डॉलर की लागत से 14 ट्रेनों का निर्माण किया है.

IRCTC: इन रूट पर शुरू होनी थी वंदे भारत ट्रेन, टाइंमिग बनी समस्या


इससे पहले ट्रेन और ट्रैक मैनेजमेंट के बारे में मंत्री ने कहा था, 'हमारा फोकस सिर्फ ट्रेन बनाने पर ही नहीं है. हम ट्रैक मैनेजमेंट सिस्टम पर भी काम कर रहे हैं ताकि सेमी हाई स्पीड ट्रेनें चलाई जा सकती हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रायल रन में हमने दिखाया था कि 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही ट्रेन में पानी से भरा ग्लास रखा था और वह जरा भी नहीं हिला लेकिन इसने दुनिया को हैरान कर दिया.'


72 वंदे भारत ट्रेनों का उत्पादन होगा शुरू


वैष्णव ने यह भी बताया कि वंदे भारत के सफल ट्रायल रन के बाद अब बाकी 72 ट्रेनों का उत्पादन शुरू होगा.उन्होंने कहा, 'तीसरी वंदे भारत ट्रेन की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. यह 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड 52 सेकंड में पकड़ लेगी.

IRCTC: इन रूट पर शुरू होनी थी वंदे भारत ट्रेन, टाइंमिग बनी समस्या

जबकि बुलेट ट्रेन 55 सेकंड में यह रफ्तार पकड़ती है. पहली पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें 54.6 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं और 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती हैं.' फिलहाल दो वंदे भारत ट्रेनें दौड़ रही हैं, जिनमें से एक नई दिल्ली से वाराणसी और दूसरी नई दिल्ली से वैष्णो देवी तक जाती है.