home page

Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर वेंडर्स नहीं वूसल सकेंगे मनमाने दाम

Indian Railways vendors: कई वेडर्स रेल यात्रियों से वस्तुओं के मनमाने दाम वसूलते हैं। इस पर रेलवे ने अब कड़ा कदम उठाया है। इससे वेंडर्स यात्रियों से वस्तुओं के मनमाने दाम नहीं वसूल पा सकेंगे। जानें पूरी जानकारी...
 | 
Indian Railways: रेलवे स्टेशन पर वेंडर्स नहीं वूसल सकेंगे मनमाने दाम

HR Breaking News, News Delhi: जब हम ट्रेन में सफर करते हैं तो रास्ते में रेलवे स्टेशन पर खाने-पीने की वस्तु ले लेते हैं। पर उस वक्त कई वेडर्स यात्रियों से वस्तुओं के मनमाने दाम वसूलते हैं। उस वक्त यात्रियों को मजबूरीवश वस्तु लेनी पड़ती है। इस पर रेलवे ने अब कड़ा कदम उठाया है। इससे वेंडर्स यात्रियों से वस्तुओं के मनमाने दाम नहीं वसूल पा सकेंगे।

इसे भी देखें : New Raiway Line : हरियाणा और यूपी को जोड़ेगी ये रेलवे लाइन, कहां-कहां बनेंगे स्टेशन, चेक करें


 रेलवे स्टेशन पर मनमाने तरीके से वेंडर्स यात्रियों से दाम नहीं वसूल पाएंगे. असल में पिछले कई दिनों से ये लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि देश के कई बड़े रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से मनमाने तरीके से वेंडर्स पैसे वसूल करते हैं.

ऐसे में रेलवे ने सभी जोनल रेलवे और IRCTC को यह हिदायत दी है कि रेलवे स्टेशन पर इस तरह की मनमानी करने वाले वेंडर्स के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए. इसके लिए पैकेट में बिकने वाला समान एमआरपी पर ही बेचा जाएगा.

वेंडर्स अपनी बचत के हिसाब से डिस्काउंट दे सकते हैं. वहीं, खाने के समान को लेकर भी रेट फिक्स किया जाएगा. हालांकि, मेट्रो सिटी और छोटे शहर के स्टेशन पर रेट में अंतर रहेगा, पर ये रेट फिक्स रखा जाएगा. हर वेंडर को अपने समान की रेट लिस्ट अपने स्टॉल के आगे लगाना अनिवार्य होगा.

और देखिए : Railway Ticket अब बिना टिकट भी रेल मे कर सकेंगे सफर, रेलवे ने बताया नया नियम

इसमें खासकर इस समान को रेट जरूर बताने होंगे जो पैकेट में नहीं होगा. वेंडर को लेकर आईआरसीटीसी और रेलवे ने पहले से समान रेट तय करने को लेकर नियम बनाए हैं, लेकिन इस नई प्रणाली में कोई भी वेंडर अगर नियम की अनदेखी करता है तो उसका लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है. वहीं, जुर्माना लगाए जाने का भी प्रावधान है.