home page

Job Update: खतरे में हैं आपकी सरकारी और प्राइवेट नौकरी, जानिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे बदलेगा फ्यूचर

Job News: क्या आप जानते हैं कि आने वाले कुछ समय में आपको अपनी नौकरी गवानी पड़ सकती है टेक्नोलॉजी ने लोगों के सामने नई चुनौतियां पैदा कर दी हैं। जानिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फ्यूचर पर कैसा प्रभाव पड़ेगा-
 | 
Job Update: खतरे में हैं आपकी सरकारी और प्राइवेट नौकरी, जानिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे बदलेगा फ्यूचर

HR Breaking News (नई दिल्ली) : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने बीते दशक में हर क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी है। बिजनेस, बैंकिंग, मीडिया या होटल हर जगह एआई फैल गया है। एआई ने लोगों के सामने नई चुनौतियां पैदा कर दी हैं। मशीनों की बढ़ती कार्यक्षमता से मनुष्यों के नौकरी पर संकट पड़ने लगा है। विशेषज्ञों का मानना है कि एआई मनुष्यों से बेहतर रूप से काम कर सकते हैं और जिसका खामियाजा कई सेक्टरों में करने वाले लोगों पर पड़ेगा। एआई के साथ प्रोडक्टिविटी बढ़ जाती है और गलतियां होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। आइए जानते हैं एआई में तरक्की होने से किन सेक्टर में नौकरियों पर खतरा है।

 ये भी पढ़े: 650 में नौकरी, 20 लाख की एडवांस पेमेंट, जानिए PM Wani Scheme

एआई के तरक्की से इन सेक्टर में नौकरियों पर खतरा


1. कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव: कस्टमर सर्विस एग्जीक्यूटिव क्षेत्र के नौकरी में सामाजिक या भावनात्मक चीजों की ज्यादा आवश्यकता नहीं पड़ती है। ऐसे में कंपनियां अब कस्टमर को रिप्लाई के लिए एआई विकल्प का इस्तेमाल कर रही हैं।

2. बुक कीपिंग एंड डाटा एंट्री: आने वाले समय में शायद ही बुक कीपिंग एंड डाटा एंट्री की नौकरी के बारे में सुनें। एआई और मशिन लर्निंग में डेवलपमेंट इस सेक्टर में नौकरियों पर खतरा डालेंगी।

3. रिसेप्शनिस्ट: मौजूदा समय में विकसित कंपनियों और देशों में रिसेप्शनिस्ट स्वचालित फोन और शेड्यूलिंग सिस्टम पर काम कर रही हैं।

ये भी पढ़िए: Tata Group 15 हजार में बना रहा अपना पार्टनर, हर महीने नौकरी से कहीं ज्यादा होगी कमाई

4. प्रूफ रीडिंग: सैकड़ों-हजारों पन्नों को पढ़ना और उसे ठीक करने में इंसानों का काफी लंबा वक्त लगता है। क्योंकि व्याकरण से लेकर सेंटेंस का भी बनावट सही करना होता है। लेकिन एआई इस काम को चंद सेकेंडों में कर देगा।

5. टेली मार्केटिंग: टेली मार्केटिंग कंपनियों में अब इंसानों के लिए रोजगार के अवसर बहुत कम हो जाएंगे। इंसानों की जगह अब कंपनियां की ओर से एआई बात कर लेते हैं।


6. मार्केट रिसर्च एनालिस्ट: किसी भी संस्थान या व्यवसयाय को बढ़ाने में मार्केट रिसर्च एनालिस्ट अहम रोल निभाते हैं। क्योंकि वो प्रोडक्ट को डेवलप करते हैं, कंटेंट क्रिएट करते हैं और मार्केटिंग कैपेंन करते हैं। लेकिन, एआई में तरक्की से रोबोट ये काम कर रहे हैं।

7. अकाउंटेंट्स: जहां लंबे-चौड़े लेखा-जोखा को तैयार करने में कई इंसानों की जरूरत होती और समय भी ज्यादा लगता है। वहीं एआई इसे आसानी से अधिक प्रभावी रूप से करते हैं।

यह भी पढ़ें: इन अधिकारियों की नींद खा गई नौकरी


8. डॉक्टर: इंसानों का शरीर इतना कॉम्पलेक्स है कि कभी-कभी इक्सपीरियंस डॉक्टर्स से भी गलतियां हो जाती हैं। लेकिन, रोबोट सर्जन बहुत आसानी से क्रिटिकल ऑपरेशन बिना चूक के कर पाते हैं।

9. रिटेल सेल्स लोग: ई-कॉमर्स मार्केट ने पैर पसारा है तो रिटेल मार्केट कम प्रभावी हो गए हैं। विकसित देशों में कस्टमर दुकानों से बिना किसी की मदद से स्मार्टफोन से ही समान ले लेते हैं।

10. सिक्योरिटी गार्ड: टेक्नोलॉजी में एडवांसमेंट की वजह से सुरक्षा के फील्ड में बड़े-बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। चेहरे की पहचान प्रणाली से लेकर हाई डेफिनेशन कैमरा सुरक्षा प्रदान कराते हैं।