home page

Railway Ticket ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग के दौरान इन बातों का रखे ध्यान, वरना होगा बड़ा नुकसान

Book Online Railway Ticket अगर आप भी रेल (Rail) में सफर करने के शौकिन है और ऑनलाइन टिकट (Online ticket) बुक करवाना चाह रहे है तो यह खबर आपके लिए है। रेलवे के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया जिसके तहत अब अगर आपने ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक इस बात का ध्यान नहीं रखा तो आपको इसका बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला
 
 | 
Railway Ticket ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग के दौरान इन बातों का रखे ध्यान, वरना होगा बड़ा नुकसान
Book Online Railway Ticket

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Online Train Ticket Booking: रेलवे से सफर आम आदमी से लेकर अमीर आदमी तक करता है. देश के लगभग सभी जगह रेलवे से जुड़े हुए हैं. वहीं दूर की यात्रा के लिए रेल यातायात काफी सस्ता भी पड़ता है. अब रेलवे की टिकट ऑनलाइन भी आसानी से बुक की जा सकती है. साथ ही ऑनलाइन टिकट बुक कर रेल की कंफर्म टिकट भी हासिल की जा सकती है.

 

उठाना पड़ सकता है नुकसान

हालांकि कई बार लोगों को एक महीने में ही कई सारी टिकट बुक करनी पड़ जाती है. इस मामले में कई बार लोगों को समस्या का सामना भी करना पड़ता है. रेल टिकट ऑनलाइन बुक (Rail Ticket Online Booking) करना काफी आसान है. IRCTC अकाउंट के जरिए रेलवे की टिकट को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है. वहीं अगर आपका IRCTC का अकाउंट आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक नहीं तो कई सुविधाएं मिलने से आप रह सकते हैं, जिसके कारण नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

 


मिलता है ये फायदा

दरअसल, IRCTC अकाउंट से अगर आधार कार्ड लिंक है तो यात्रियों को कई फायदे भी मिलते हैं. अगर आधार कार्ड से IRCTC अकाउंट से लिंक है तो यूजर एक महीने में ज्यादा टिकट भी बुक कर सकता है. वहीं अगर आधार कार्ड लिंक नहीं है तो यात्री कम टिकट ही बुक कर सकते हैं. अगर यूजर IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करता है तो एक महीने में 24 टिकट बुक कर सकता है. वहीं अगर आधार लिंक नहीं है तो यूजर एक महीने में सिर्फ 12 टिकट ही बुक कर सकता है.

ऐसे करें आधार लिंक
- यूजर को माई प्रोफाइल में जाकर आधार केवाईसी ऑप्शन पर आधार वैरिफाई करवाना होगा.

- यूजर के मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर यूजर का आधार वैरिफाई किया जाएगा. ओटीपी के सब्मिशन के बाद यूजर का आधार कार्ड वैरिफाई हो जाएगा