home page

महिला और सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 10 फिसदी तक ब्याज

Senior Citizen Highest FD Rate : अगर आप भी महिला या सीनियर सिटीजन हैं तो ये खबर आपके काम की है। बैंकों ने FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से- 

 | 
महिला और सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 10 फिसदी तक ब्याज

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। खुदरा गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC), श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड ने विभिन्न कार्यकालों में फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में 5 से 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा की है। एनबीएफसी वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रति वर्ष 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज और महिला जमाकर्ताओं को 0.10 प्रतिशत प्रति वर्ष के अतिरिक्त ब्याज की पेशकश करेगा। साथ ही, सभी नवीनीकरणों पर प्रति वर्ष अतिरिक्त 0.25 प्रतिशत की दर से भुगतान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Today Gold ka rate : सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 गुना आई तेजी

इसके साथ, महिला जमाकर्ता जो वरिष्ठ नागरिक हैं और अपनी जमा राशि का नवीनीकरण कर रही हैं, वे 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी एफडी पर 9.36 प्रतिशत तक ब्याज दर अर्जित कर सकती हैं। इस बरे में कंपनी ने 31 दिसंबर को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा।

ये भी पढ़ें : Supreme Court Decision - पति की संपत्ति में पत्नी के हक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला


60 महीने के डिपॉजिट पर फायदा ही फायदा


9.36 फीसदी की दर 60 महीने के डिपॉजिट पर लागू होगी। श्रीराम फाइनेंस 60 महीने की मैच्योरिटी में डिपॉजिट पर 8.45 फीसदी की दर की पेशकश करेगा। वरिष्ठ नागरिकों को 0.5 प्रतिशत अतिरिक्त मिल सकता है। महिला जमाकर्ताओं के लिए अतिरिक्त दरों के साथ, प्रभावी दर लगभग 9.36 प्रतिशत होगी।

ये भी पढ़ें : RBI Guidelines : लोन लेने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की डिजिटल लेंडिंग पर नई गाइडलाइन

वरिष्ठ नागरिकों के लिए संशोधित ब्याज दरें 1 जनवरी से


कंपनी ने कहा कि उपरोक्त सभी कार्यकाल ऑफलाइन और ऑनलाइन निवेश दोनों के लिए उपलब्ध होंगे। बैंक और एनबीएफसी हाल के महीनों में जमा दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं ताकि तंग स्थिति में धन जुटाया जा सके।

ये भी पढ़ें : DA Hike : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा, 8 किस्तों में आएगा पैसा

क्या श्रीराम फाइनेंस FD में निवेश करना सुरक्षित है?


श्रीराम फाइनेंस एक एनबीएफसी और श्रीराम समूह का एक पार्ट है। यह भारत के सबसे बड़े एनएफबीसी में से एक है। एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली एफडी आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के अधीन हैं। हालांकि, इन जमाओं पर आरबीआई के नियमों के अनुसार नियमित बैंकों द्वारा दी जाने वाली 5 लाख रुपये की जमा बीमा गारंटी का लाभ नहीं मिलता है। इसलिए जमाकर्ताओं को एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली एफडी योजना में निवेश करने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।