home page

हरियाणा के तीन जिलों से होकर गुजरेगी मेट्रो, बनाए जाएंगे 17 स्टेशन, काम शुरू

Metro gift to three districts of Haryana : हरियाणावासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब मेट्रो हरियाणा के तीन जिलों से होकर गुजरेगी। इन जिलों के साथ साथ प्रदेश के चार और जिलों के लोगों को इसका फायदा मिलने वाला है। इस पूरे प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। 

 | 
Metro gift to three districts of Haryana : हरियाणा के तीन जिलों को मेट्रो की सौगात, काम शुरू

HR BREAKING NEWS  (ब्यूरो)। राज्य के सोनीपत, पानीपत और करनाल के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। दिल्‍ली-पानीपत रैपिड मेट्रो रेल लाइन (rapid metro rail line)  के करनाल तक विस्‍तार के बाद मैट्रो स्‍टेशन भी तय कर लिए गए हैं। दिल्‍ली से करनाल तक 17 मेट्रो स्‍टेशन (Metro station) बनेंगे।

ये भी पढ़ें 104 गांवों की जमीन होगी अधिग्रहीत, 1320 करोड़ की लागत से तैयारी होगी रेलवे लाइन 


इसमें करनाल (Karnal) में तीन स्‍टेशन होंगे। दिल्‍ली-करनाल रैपिड मेट्रो रेल लाइन (Delhi-Karnal Rapid Metro Rail Line) का काम जल्‍द शुरू होने जा रहा है। दिल्ली-करनाल रैपिड मेट्रो रो ट्रांजिट सिस्टम (Haryana Government) को लेकर धरातल पर काम शुरू हो चुका है। 


इस प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र सरकार (central government) के साथ साथ हरियाणा सरकार (Haryana Government ) भी पूरी तरह से गंभीर है। रैपिड मेट्रो ट्रेन के रूट (Rapid Metro Train Routes) और उसके स्टेशन चिन्हित (station marked) करने का शुरू कर दिया गया है। दिल्ली से लेकर करनाल (Delhi to Karnal) तक कुल 17 स्टेशन  (new metro station) बनाए जाएंगे। यह भी लगभग तय हो गया है कि करनाल जिले में तीन स्टेशन बनेंगे।


ड्रोन सर्वे का काम हुआ पूरा


इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट (Delhi-Panipat Rapid Metro Rail Line) के लिए ड्रोन सर्वे का काम काम पूरा हो चुका है। इसकी रिपोर्ट मंत्रालय को भेज दी गई और अब आगे की कार्रवाई शुरू होने जा रही है।

यह भी जानिये रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी ,अब रेलवे देने जा रहा है ये बहतरीन सुविधा


इन जिलों के लोगों को भी फायदा


इस प्रोजेक्ट से करनाल के अलावा कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, कैथल और चंडीगढ़ तक के लोगों को फायदा होगा। यह पूरा प्रोजेक्ट (Delhi-Panipat Rapid Metro Rail Line)  हादसों से मानव की सुरक्षा के साथ-साथ हरियाणा को खुशहाल और समृद्ध बनाएगा। 
हरियाणा सरकार (Haryana Government) के सराय काले खां-दिल्ली-पानीपत रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कारिडोर के करनाल तक विस्तारीकरण के कार्य को सैद्धांतिक मंजूरी (approval) केंद्र सरकार ने दे थी।


हरियाणा और दिल्ली की कनेक्टिविटी और मजबूत


इस प्रोजेक्ट से जहां करनाल (Karnal) सहित पूरे एनसीआर (NCR) में परिवहन सुविधाओं में वृद्धि होगी। हरियाणा और दिल्ली (DELHI) में सड़क हादसों और प्रदूषण लेवल में भी कमी आएगी। एनसीआर (NCR) में नौकरीपेशा लोगों का नाइट स्टे का झंझट खत्म होगा।


 दिल्ली (DELHI) और एनसीआर क्षेत्र में काफी संख्या में उत्तरी हरियाणा और अन्य क्षेत्रों के लोग पढ़ाई और नौकरी के लिए वहीं रहते हैं, घर से ज्यादा दूर होने के कारण अप-डाउन नहीं कर पाते, नाइट स्टे ही विकल्प है। रैपिड ट्रेन के शुरू होने से सफर सुगम होगा और लोग नाइट स्टे के झंझट से बचेंगे।


250 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था


करनाल में इस मेट्रो लाइन का पहला स्टेशन  घरौंडा (Metro station) , दूसरा ऊंचा सामना गांव के पास और तीसरा स्टेशन बलड़ी गांव के पास बनाया जाएगा। ये ट्रेन छह से 10 मिनट के अंदर सर्विस (Service) के लिए उपलब्ध रहेगी।

प्रत्येक ट्रेन में एक समय में 250 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस पूरे प्रोजेक्ट से हरियाणा के लोगों को समय और पैसे दोनों की बचत होने वाली है।