home page

NPS : खुशखबरी, अब नेशनल पेंशन वालों को 3 दिन में मिल जाएगा पैसा

नेशनल पेंशन वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने बड़ा ऐलान किया है की अब नेशनल पेंशन वालों को 3 दिन में पैसा मिल जाएगा सरकार ने पहले ये स्कीम सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की थी। लेकिन अब इस स्कीम को दूसरों के लिए शुरू कर दिया है।

 | 
NPS : खुशखबरी, अब नेशनल पेंशन वालों को 3 दिन में मिल जाएगा पैसा

HR Breaking News (नई दिल्ली) : मंगलवार 20 सितंबर को पीएफआरडीए ने इस बारे में रिलीज जारी की है। उसमें उन्होंने कहा हैं कि सब्सक्राइबर के लिए एनपीएस से पैसे निकालने के समय को घटा दिया गया हैं। यदि सुबह 10:30 बजे तक प्रोटीन एगोव टेक्नोलॉजीज के सब्सक्राइबर्स का विड्रॉल रिक्वेस्ट अथॉराइज हो जाता है तो उसका सेटलमेंट टी+2 बेसिस पर हो जाएगा और यदि केएफआईएन टेक्नोलॉजीज और सीएएमएस के सब्सक्राइबर्स का रिक्वेस्ट अगर सुबह 11 बजे तक अथॉराइज हो जाता है तो सेटलमेंट T+2 बेसिस पर हो जाएगा।

ये भी जानिये : RBI का सख्त एक्शन एक बैंक बंद, 3 बैंकों पर भारी जुर्माना , जानिए ग्राहकों पर क्या होगा असर


आईटी सिस्टम की क्षमता बढ़ाई है


बहुत सारी सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियां एनपीएस के सब्सक्राइबर्स के लिए हैं। इनमें प्रोटीन एगोव टेक्नोलॉजीज, सीएएमएस और केएफआईएन टेक्नोलॉजीज शामिल हैं। पीएफआरडीए की तरफ से कहा गया हैं कि दूसरे ट्रांजेक्शन के भी सेटलमेंट के व्यक्त को घटाने की कोशिश कर रहें हैं। इन्हें स्टेप बाय स्टेप लागू किया जाएगा। उन्होंने इस रिलीज में कहा कि पेंशन फंडों ने सिस्टम इंटरफेस और सीआरएएस में सुधार किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा बहुत अपने आईटी सिस्टम की क्षमता बढ़ाई है। ताकि बहुत से ट्रांजेक्शन आसानी से हो सके।


इस स्कीम में सरकार का सपोर्ट है

ये भी जानिये : नए श्रम कानूनों के तहत कर्मचारियों की बढ़ेगी इन हैंड सैलरी, हफ्ते में तीन दिन होगी छुट्टी


इस स्कीम को सरकार की तरफ से सपोर्ट हासिल हैं। नेशनल पेंशन स्कीम एक रिटायरमेंट से जुड़ी स्कीम हैं। इ स्कीम को वर्ष 2004 में सरकारी कर्मचारी के लिए शुरू किया गया था और इस स्कीसम को वर्ष 2009 में दूसरो के लिए शुरू किया गया था। इसके जोखिम लेने की क्षमता के हिसाब से सब्सक्राइबर्स के लिए अलग अलग विकल्प है।