home page

New LIC Pension Plan: शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 18 हजार रुपये, फटाफट कर लें ये काम

अगर आप भी शादीशुदा है तो ये खबर आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगी। सरकार की तरफ से शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 18 हजार रुपये। आइए नीचे खबर में जानते है इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी। 
 
 | 
New LIC Pension Plan: शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 18 हजार रुपये, फटाफट कर लें ये काम 

HR Breaking News, Digital Desk- सरकार की तरफ से शादीशुदा जोड़ों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) आगे चलकर बहुत फायदा दे सकती है। यह एक पेंशन योजना है। रिटायरमेंट के बाद इसमें मंथली पेंशन दी जाएगी। इस योजना में पति पत्नी दोनों एक साथ मिलकर 18500 रुपये पेंशन ले सकते हैं। इसमें नुकसान की संभावना नहीं है और आपको 10 साल बाद पूरा निवेश ब्याज समेत वापस कर दिया जाएगा।

PMVVY स्कीम को चलाता है LIC-


इस योजना की शुरुआत सरकार ने 26 मई 2020 को की थी। इसमें आप 31 मार्च 2023 तक निवेश कर सकते हैं। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना और पेंशन योजना है। इसे भारत सरकार द्वारा लाया गया था। इसे भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा चलाया जाता है। इस योजना के तहत निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये तय की गई है।

वरिष्ठ नागरिकों का होगा अधिक फायदा-


इसमें एक प्लान ऐसा भी है कि अगर पति-पत्नी दोनों 60 साल की उम्र पार कर चुके हैं तो वे अलग से 15 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। पहले एक व्यक्ति द्वारा निवेश की सीमा 7.5 लाख रुपये थी, जिसे बाद में दोगुना कर दिया जाएगा। बता दें कि इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को अन्य योजनाओं की तुलना में निवेश करने पर अधिक ब्याज मिलेगा। इस योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग मासिक या वार्षिक पेंशन योजना चुन सकते हैं।

कैसे मिलेगी पेंशन? समझें-


शादीशुदा जोड़ा अगर इस योजना में 15 लाख रुपये का निवेश करता है, तो ये टोटल 30 लाख रुपये हो जाएं। इस स्कीम पर ब्याज 7.40 फीसदी सालाना है। इसका मतलब निवेश करने पर आपकी सालाना ब्याज 222000 रुपए होगी। इसे 12 महीने में जब बांट जाएगा तो यह 18500 रुपए होगी। यह पेंशन के तौर पर आपको हर महीने मिलेगी।

वहीं अगर केवल 1 व्यक्ति ही इस योजना में निवेश करना चाहता है तो वह 15 लाख के निवेश पर सालाना ब्याज 111000 रुपये प्राप्त कर सकता है और उनको मासिक पेंशन 9250 रुपये मिलेगी।

पूरी पेमेंट 10 साल में वापस-


बता दें कि यह जो योजना है वो 10 साल की है। हालांकि, आपके जमा पैसे पर हर माह पेंशन मिलती रहेगी। अगर आप 10 साल तक स्कीम में जुड़े रहते हैं तो 10 साल बाद आपका निवेश किया हुआ पैसा आपको वापस मिल जाएगा। वहीं, आप इस योजना को कभी भी छोड़ सकते हैं।