home page

काम की खबर : Delhi Metro में सफर करने वालों के लिए जरूरी अपडेट

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों की लिए जरूरी खबर। दरअसल अगर आपका भी कोई सामान दिल्ली मेट्रो में छूट गया है, तो आप बड़ी ही आसानी से उसे वापस पा सकते हैं. आइए नीचे खबर में जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

 | 
काम की खबर : Delhi Metro में सफर करने वालों के लिए जरूरी अपडेट

HR Breaking News, Digital Desk- देश की राजधानी दिल्ली में मेट्रो ट्रेन ट्रांसपोर्टेशन के मामले में लाइफलाइन की तरह काम करती है. हर रोज लाखों लोग इससे सफर करते हैं. ऐसा की बार होता है, जब आप सफर के दौरान अपना फोन, ईयरफोन, बैग जैसे कई जरूरी सामान मेट्रो में ही भूल जाते हैं.

कई बार मेट्रो स्टेशनों पर भीड़भाड़ के चलते भी आप अपने कई सामान को खो देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि मेट्रो ट्रेन के अंदर या स्टेशनों पर छूटे इन सामानों को आप आसानी से वापस पा सकते हैं. जी हां, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने पैसेंजर्स के खोए सामानों को वापस को करने के लिए पूरी व्यवस्था कर रखी है. आइए जानते हैं इस बारे में सबकुछ.

मेट्रो में छूट जाए सामान तो क्या करें?


अगर आपका भी कोई सामान मेट्रो स्टेशन पर छूट जाए तो 48 घंटे के भीतर नजदीकी स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर पर जाएं. सामान छूटे हुए अगर 48 घंटे से अधिक का समय हो गया है, तो मेट्रो के लॉस्ट एंड फाउंड ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं. 


इन छूटे हुए सामानों को वापस पाने के लिए किसी ओरिजनल आईडी प्रूफ के साथ उसकी फोटो कॉपी भी जमा करना होगा. 


DMRC में खोई वस्तुओं को अगर एक महीने तक लेने के लिए कोई नहीं आता है, तो DMRC इसे आगे नीलामी के लिए भेज सकता है. रैपिड मेट्रो इन सामानों को एक साल तक रखती है.

कहां मिलेगा दिल्ली मेट्रो में खोया सामान?


अगर दिल्ली मेट्रो में या स्टेशन पर आपका कोई भी सामान छूटा है, तो 48 घंटे तक इसे स्टेशन पर कस्टमर केयर डिपॉर्टमेंट से पाया जा सकता है. इसके बाद इसे DMRC के लॉस्ट एंड फाउंड डिपार्टमेंट में जमा करा दिया जाता है. DMRC का लॉस्ट एंड फाउंड डिपार्टमेंट कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर है. जहां आप सोमवार से लेकर शनिवार तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक जाकर अपने सामान के बारे में पता कर सकते हैं.

अगर आपका सामान रैपिड मेट्रो में छूटा है तो इसके लिए आपको रैपिड मेट्रो ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर जाना होगा. यह Moulsari Avenue Road, DLF Phase 3 पर है. यहां आप सोमवार से लेकर शनिवार तक सुबह 8.30 बजे से लेकर शाम5 बजे तक जा सकते हैं.

ऑनलाइन चेक कर सकते हैं खोए हुए सामानों की लिस्ट-


दिल्ली मेट्रो (DMRC) ट्रेन या स्टेशन पर खोए सामान की लिस्ट ऑनलाइन भी पोस्ट करती है. जहां जाकर आप चेक कर सकते हैं कि आपका छूटा हुआ सामान क्या DMRC के पास जमा है या नहीं. इस लिंक पर क्लिक पर आप DMRC को मिले सामानों की पूरी लिस्ट देख सकते हैं.