home page

Railway अब रेलले यात्रियों को रास्ते में नहीं होगी परेशानी, नही छुटेगा स्टेशन

अब रेलवे (railway) यात्रियों को सफर के दौरान नींद आने पर स्टेशन (railway station)  छुट जाने की चिंता नहीं रहेगी। जिसके चलते यात्री ट्रेन में सफर के दौरान आराम से नींद ले सकते है। जानकारी के तौर पर बता दें कि रेलवे अपने यात्रियों को गंतव्य स्टेशन के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट (destination alert) या वेकअप अलार्म सेवा (wakeup alarm service) उपलब्ध कराता है आइए जानते हैं कैसे उठाएं फायदा
 
 | 
Railway अब रेलले यात्रियों को रास्ते में नहीं होगी परेशानी, नही छुटेगा स्टेशन

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railway Destination Alert Service:  रात की यात्रा में कई बार ट्रेन यात्रियों का गंतव्य स्थान  ऐसे समय आता है, जब जरा सी चूक भारी पड़ जाती है। यानी अगर उस वक्त नींद नहीं खुली तो, स्टेशन छूट जाता है। इस दिक्कत से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने Destination Alert सर्विस शुरू की है। जिसमें रेलवे यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान से 20 मिनट पहले ही अलर्ट कर देता है। जिससे यात्री अपने गंतव्य स्थान पर आसानी से उतर सके। इसके लिए यात्रियों को केवल 3 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। तो आइए जानते हैं कि रेलवे की Destination Alert सर्विस का यूज कैसे किया जा सकता है।

 

कैसे मिलती है यह सुविधा

भारतीय रेलवे इंक्वॉयरी नंबर 139 नंबर के जरिए यात्रियों को गंतव्य स्टेशन के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट या वेकअप अलार्म सेवा उपलब्ध कराती है। इस सुविधा को लेने वाले यात्री को 20 मिनट पहले फोन कर उसके गंतव्य स्टेशन के बारे में बताया जाता है। इस सुविधा को लेने के लिए यात्रियों को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर आईवीआरएस के माध्यम से अलार्म सेवा लेनी पड़ती है। इसके अलावा वह 139 पर SMS भेजकर भी यह सुविधा ली जा सकती है।

 


ऐसे करें बुक

इसके लिए यात्री को रेलवे के इंक्वॉयरी नंबर 139 नंबर पर कॉल करना होगा।  कॉल रिसीव होने पर भाषा का चयन करने के बाद, डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा। इसके बाद यात्री से 10 अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा। PNR नंबर डायल करने के बाद कंफर्म करने के लिए 1 नंबर डायल करना होगा। पीएनआर नंबर के सत्यापन के बाद मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा। और इसके लिए रेलवे द्वारा 3 रुपये का एसएमएस चार्ज लिया जाता है।

दूसरा तरीका है कि रेलवे के इंक्वॉयरी नंबर 139 नंबर पर कॉल कर ग्राहक सेवा अधिकारी के जरिए डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा बुक कराई जाय। इसके लिए ग्राहक सेवा अधिकारी को पीएनआर नंबर बताना होगा। उसके बाद अधिकारी बुकिंग कर देगा।

तीसरा तरीका यह है कि यात्री टिकट बुकिंग के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर से ALERT टाइप कर 139 पर SMS भेज सकते हैं। इसके जरिए भी डेस्टिनेशन अलर्ट की बुकिंग हो जाती है।

हालांकि यह सुविधा केवल रात 11 बजे से सुबह 7 बजे के बीच के गंतव्य स्थल के लिए मिलती है।