home page

Toll Free Highway हरियाणा के इस शहर से दिल्ली तक बनेगा टोल फ्री हाईवे, जानिए पूरा रूट मैप

Haryana Toll Free Highway हाईवे पर सफर करने वाले यात्रियो के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही हरियाणा (haryana) वासियों को हरियाणा से दिल्ली (delhi) तक ट्रोल फ्री हाईवे की सौगात मिलने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा रूटमैप
 
 | 
Toll Free Highway हरियाणा के इस शहर से दिल्ली तक बनेगा टोल फ्री हाईवे, जानिए पूरा रूट मैप

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क, हरियाणा सरकार ने लोगों को एक और हाईवे का तोहफा दिया है। अब दिल्‍ली तक एक हाईवे बनाया जाएगा। इससे न सिर्फ जीटी रोड का ट्रैफिक कम होगा, बल्कि टोल भी नहीं देना होगा। 47 किलोमीटर का हाईवे को बनाने में करीब 217 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

 

 

दो नहरों के बीच बनेगा हाईवे

दरअसल, पानीपत से दिल्ली तक दो नहरों के बीच हाईवे बनाया जा रहा है। नहरों के बीच सड़क पहले से है। हालांकि काफी जगह पर टूटी है। अब इसके बीच से पानीपत से दिल्‍ली तक हाईवे गुजारा जा रहा है। इससे हादसे भी कम होंगे और टोल भी बचेगा। इस रास्ते को रिलीफ हाईवे का नाम दिया गया है।


दो साल में होगा पूरा

हरियाणा स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन (HSRDC) ने पानीपत से दिल्ली बार्डर तक करीब 47 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। पहले से बनी सड़क उखाड़कर मिट्टी डालने का कार्य चल रहा है। एजेंसी को दो साल में कार्य पूरा करना होगा।

चार पुल भी बनेंगे

हाईवे पर एजेंसी द्वारा एक आरओबी, एक आरयूबी और चार पुल का निर्माण किया जाएगा। इनमें तीन पुल लोहे के होंगे और एक पुल सीसी का बनाया जाएगा। जहां-जहां सड़क खराब है, वहां पर पहले मिट्टी बदली जा रही है।


कम होगा ट्रैफिक

डबल नहर की सड़क बाईपास का काम करेगी। दिल्ली और पानीपत का ट्रैफिक भी डायवर्ट होगा। पानीपत शहर में ट्रैफिक कम होने से लोगों को जाम से निजात मिलेगी। जरूरत पडऩे पर प्रशासन वाहनों को डायवर्ट कर सकेगा। जीटी रोड पर आए दिन होने वाले हादसे या विरोध प्रदर्शन की वजह से वाहन जाम में फंस जाते हैं। अब वाहनों को डायवर्ट किया जा सकेगा।

ये होंगे फायदे
1- यहां पर टोल बैरियर नहीं है, सीधे-सीधे टोल टैक्स बचेगा।

2- कराला, रोहिणी, पालम एयर पोर्ट, शकुरपुर जैसे एरिया में इस रास्ते का उपयोग हो सकेगाफ

3- खुबड़ू झाल के पास दो पुल बनेंगे।

4- सोनीपत गोहाना रोड पर फ्लाईओवर होगा।

5- हलालपुर के पास पुल बनेगा।

6- कुंडली, मानेसर, पलवल एक्सप्रेस वे को क्रास करते हुए यह सड़क दिल्ली की ओर जाएगी।