home page

PF Employee: पीएफ की ब्याज दरों ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, इस दिन खाते में आएंगे 81 हजार

पीएफ कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। सरकारी कर्मरियों के खाते में सरकार ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने वाली है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं किस दिन खाते में आएंगे पैसे 

 | 
PF Employee: पीएफ की ब्याज दरों ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड, इस दिन खाते में आएंगे 81 हजार

HR Breaking News (नई दिल्ली) : अगर आप भी सरकारी और गैर सरकारी संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को जल्‍द ही अच्‍छी खबर मिल सकती है. सरकार बहुत जल्द देश के करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के पीएफ खातों में वित्त वर्ष 2022 का ब्याज ट्रांसफर करने वाली है।

पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ कर्मचारियों (PF Employee) के खाते में 30 जून तक ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. केंद्र सरकार पीएफ 8.1 फीसदी ब्याज (PF Interest) दे रही है. हालांकि, खातों में ब्‍याज ट्रांसफर करने के बारे में ईपीएफओ ने अभी कुछ नहीं कहा है।

ये भी जानिये : कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने से पहले दिया बड़ा झटका, इन नियमों को बदला

सरकार ने वित्त वर्ष की ब्याज दरें की तय

EPFO ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए ब्याज दर 8.1% तय की है. यह पिछले 10 साल में सबसे कम ब्याज दर है. ईपीएफओ सब्‍सक्राइबर्स को उम्‍मीद थी कि सरकार इस बार ज्‍यादा ब्‍याज देने की घोषणा करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सरकार के इस फैसले से EPFO के करीब 6 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स को झटका लगा है. पिछले वित्‍त वर्ष में PF पर 8.5% ब्याज मिल रहा था।


जानिए कितना बढ़ा ब्याज


EPFO ने वित्त वर्ष 2019-2020 में 8.5% ब्याज दिया था. 2020-2021 में भी 8.5% की दर से ब्‍याज मिला था, जबकि वित्त वर्ष 2018-19 में 8.65%, 2017-18 में 8.55%, 2016-17 में 8.65% और वित्त वर्ष 2015-16 में 8.8% ब्याज सब्‍सक्राइबर्स को मिला था।


इस तरीके से चेक करें बैलेंस

ये भी जानिये : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बैंकों से कई ज्यादा फायदें, हर महीने मिलता है पैसा



अपने पीएफ खाते का बैलेंस जानने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर अपना बैलेंस जान सकते हैं. इस साइट पर जाने के बाद ई-पासबुक पर क्लिक करें.

इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा. ऐसा करने पर आपको पीएफ खाते से जुड़ी जानकारियां दिखने लगेंगी. यहां आपको मेंबर आईडी दिखेगी. इसे सेलेक्‍ट करेंगे तो आपको E-Passbook पर अपना पीएफ बैलेंस दिखने लगेगा।